:::आई स्पेशल:::

- पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा सर्वे कर बनाया गया है दून और हरिद्वार के लिए ड्राफ्ट

- बीएचईएल द्वारा तैयार किया जाएगा ड्राफ्ट का प्रेजेंटेशन

DEHRADUN: दून और हरिद्वार की हवा में घुल रही जहरीली गैसों पर अब अंकुश लग पाएगा। दोनों जिलों में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए एनवारमेंट कंजर्वेशन एंड पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। एअर पॉल्यूशन को रोकने के लिए कारगर बताया जा रहा है। ड्राफ्ट के प्रेजेंटेशन के लिए बोर्ड द्वारा बीएचईएल की रिसर्च यूनिट की मदद ली जाएगी।

पॉल्यूशन कम होने की उम्मीद

राज्य के सभी शहरों की तुलना में देहरादून और हरिद्वार में सबसे ज्यादा एअर पॉल्यूशन है। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़े भी बताते हैं कि इन दोनों शहरों में साल दर साल एअर पॉल्यूशन बढ़ रहा है। इसे देखते हुए अब एनवारमेंट कंजर्वेशन एंड पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने अपने प्रयास तेज कर दिये हैं। बोर्ड द्वारा एक एक्शन प्लान इसके लिए बनाया गया है, जो एअर पॉल्यूशन को कंट्रोल करेगा। इस एक्शन प्लान का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है, अब बीएचईएल की रिसर्च यूनिट द्वारा इसका प्रेजेंटेशन कराया जाना बाकी है।

ये हैं पॉल्यूशन की वजह

- ट्रैफिक जंक्शंस

- बदहाल सड़कें

- कूड़े का जलाया जाना

- बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन

शासन को देंगे रिपोर्ट

एअर पॉल्यूशन को लेकर सर्वे रिपोर्ट व ड्राफ्ट का प्रेजेंटेशन तैयार होने के बाद पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेगा। इसके बाद संबंधित विभागों को पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए निर्देशित किया जाएगा। बोर्ड के अफसरों का कहना है कि पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए पीडब्ल्यूडी, जिला प्रशासन, प्राधिकरण, नगर निगम, ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट आदि का महत्वपूर्ण रोल हो सकता है।

Posted By: Inextlive