अशोक नगर नेवादा में पानी घुसने से शुरू हुआ पलायन

ALLAHABAD: बाढ़ के पानी ने गुरुवार को अशोक नगर के नेवादा व मऊ सरैया में भी अपना ठिकाना बना लिया। इससे सैकड़ों परिवार आनन-फानन में घर छोड़ सुरक्षित ठिकानों की ओर पलायन कर गए। बता दें कि गंगा के कछारी इलाके में स्थित अशोक नगर नेवादा इलाके में बुधवार की रात में ही पानी चढ़ने लगा था। पूरी रात लोगों ने दहशत के साए में बिताई। खतरे को देखते हुए रात में ही बिजली काट दी गई थी। निचले इलाके में बसे लोग रात में ही सुरक्षित ठिकानों की ओर भाग निकले। गुरुवार की सुबह आठ बजे तक गंगा की लहरों ने नेवादा एरिया को अपनी चपेट में ले लिया।

मऊ सरैया बस्ती भी डूबी

नेवादा के साथ ही मऊसरैया इलाके में भी गंगा का पानी पहुंच गया। इसकी वजह से सैकड़ों वर्षो से बसी बस्ती पर खतरा मंडरा रहा है। सैकड़ों परिवार पलायन कर गए हैं। एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कोई तैयारी या प्लानिंग न होने से लोग इधर-इधर भागते फिर रहे थे। अस्थाई बसेरा बनाने की तैयारी में लोग डटे रहे।

लटक रहा था ताला

अशोक नगर नेवादा से जान बचाकर भागे लोग बंद पड़े ट्रांजिट हॉस्टल के पास पहुंचे। वे वहां पशुओं के साथ शरण लेने गए थे। लेकिन वहां ताला लटक रहा था। पार्षद अहमद अली ने पशुधन अधिकारी डॉ। धीरज गोयल से ट्रांजिट हॉस्टल खुलवाने के लिए कहा तो उन्होंने कहा कि आज छुट्टी है, कल खुलेगा। इसके बाद पार्षद ने नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय से शिकायत की, तब जाकर ट्रांजिट हॉस्टल का ताला खुला।

ऋषिकुल में कई परिवार

बाढ़ के कारण अशोक नगर नेवादा व मऊ सरैया से भाग कर कई परिवारों ने बाबा चौराहा स्थित ऋषिकुल स्कूल में शरण ली। वहां पर व्यवस्था गायब रही। न कोई अधिकारी था और न ही कोई कर्मचारी। लोग अपने तरीके से जहां जगह मिल रही थी। वहां जरूरत के सामानों के साथ डेरा डाल रहे थे।

बाढ ़पीडि़तों की मांग

बाढ़ प्रभावित इलाके में हैलोजन लगाकर की जाए प्रकाश की व्यवस्था

टैंकर का इंतजाम कर की जाए पेयजल आपूर्ति

Posted By: Inextlive