- आवास लेने को होगी समयसीमा तय, उसके बाद वेंटिंग वालों को होगा अलॉटमेंट

देहरादून, पीएम आवास योजना के तहत एमडीडीए द्वारा अलॉक किए गए फ्लैट्स पर 44 एप्लीकेंट्स ने अभी तक कब्जा नहीं लिया है। अलॉटमेंट को 4 माह बीत चुके हैं, लेकिन एप्लीकेंट्स अभी तक बैंक की फॉर्मेलिटी पूरी नहीं कर पाए हैं, ऐसे में अब एमडीडीए द्वारा साफ कर दिया गया है कि इन एप्लीकेंट्स को फ्लैट का कब्जा ब्याज की रकम चुकाने के बाद ही दिया जाएगा। अगर ब्याज की शर्त पर वे कब्जा लेने को तैयार नहीं होते तो फ्लैट वेटिंग एप्लीकेंट्स को आवंटित कर दिया जाएगा।

बैंक फॉर्मेलिटी नहीं की पूरी

पीएम आवास योजना के तहत ईडब्ल्यूएस कैटेगरीज के लिए एमडीडीए ने ट्रांसपोर्ट नगर फेज टू में 224 फ्लैट तैयार किए थे। लक्डी ड्रॉ पिछले वर्ष 17 दिसंबर को नगर निगम में हुए थे। लोकसभा चुनाव से पहले एक मार्च को एमडीडीए मुख्यालय पर एप्लीकेंट्स को हाउस नंबर अलॉट किए गए और 5 मार्च को सीएम की ओर से एप्लीकेंट्स को चॉभियां सौंपी गई। लेकिन, 44 एप्लीकेंट्स अभी तक भी बैंक संबंधी फॉर्मेलिटीज पूरी नहीं कर पाए हैं, ऐसे में उन्हें अब ब्याज की रकम चुकानी होगी।

एक माह की दी थी मोहलत

एमडीडीए अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के कारण एमडीडीए की ओर से बैंक लोन फॉर्मेलिटीज पूरी कर फ्लैट पर कब्जा लेने के लिए 20 जून तक करीब एक माह की समय सीमा बढ़ाई गई थी। लेकिन, 44 एप्लीकेंट्स की फॉर्मेलिटीज अभी तक अधूरी हैं। एमडीडीए के वीसी डा। आशीष कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि अब इन एप्लीकेंट्स से ब्याज की रकम वसूल की जाएगी और तभी फ्लैट पर कब्जा सौंपा जाएगा। ब्याज की रकम जल्द ही तय की जाएगी।

आमवाला तरला आवास निर्माणाधीन

एमडीडीए के आमवाला तरला (सहस्त्रधारा रोड) पर बने 240 फ्लैट्स निर्माणाधीन हैं। हालांकि इन आवासों के लिए मार्च में ही लॉटरी निकाली जा चुकी है। इन आवास के लिए 813 एप्लीकेशंस शॉर्टलिस्ट की गई थीं।

9 लाख का फ्लैट 3.5 लाख में

- 9 लाख आवास की कुल लागत

-3 लाख सब्सिडी एमडीडीए द्वारा

-1.5 लाख पीएम आवास के तहत केंद्र से सब्सिडी

-1 लाख रुपए उत्तराखंड जन आवास योजना के तहत

- 3.5 लाख रुपए देने हैं एप्लीकेंट्स

Posted By: Inextlive