- एनसीआर से पिछले दो माह में आरटीओ ऑफिस पहुंचे लाइसेंस रद्द के 7 लेटर

-मेरठ में हिट एंड रन के बाद भी टै्रफिक पुलिस नहीं भेजती लाइसेंस रद्द के लेटर

Meerut : शहर में हिट एंड रन का केस कोई नई बात नहीं है। आए दिन शहर की सड़कों पर हिट एंड रन केस होते रहते हैं, लेकिन इसमें बड़ा सवाल यह है कि क्या दोषियों पर कोई कार्रवाई होती है? कई बार तो मामले पकड़े ही नहीं जाते और अगर पकड़ में आते हैं तो उन्हें मैनेज कर लिया जाता है। जबकि मोटर रूल एक्ट 1988 के अनुसार आरोपी वाहन चालक का लाइसेंस कैंसल किया जाना चाहिए। एनसीआर से मेरठ के 7 ड्राईवर्स के लाइसेंस रद्द के लेटर आरटीओ ऑफिस पहुंचे हैं।

दिल्ली-चंडीगढ़ में है सख्ती

दिल्ली व चंडीगढ़ जैसी सिटी में ट्रैफिक को लेकर जबरदस्त अवेयरनेस है। इसका ही परिणाम है कि वहां से ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों के लाइसेंस निरस्त करने संबंधी लेटर मेरठ आते रहते हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार पिछले दो माह में 7 लाइसेंस निरस्त करने के केस आ गए हैं।

टै्रफिक रूल्स तोड़ने पर कार्रवाई

मेरठ आरटीओ के लाइसेंस होल्डर अगर दिल्ली, फरीदाबाद, चंडीगढ़, गुड़गांव आदि शहरों में जाकर टै्रफिक रूल्स तोड़ते हैं तो कार्रवाई के बाद मेरठ आरटीओ को संबंधित ड्राइवर्स के लाइसेंस निरस्त करने के लिए पत्र भेजा जाता है। लेकिन आरटीओ ऑफिस में आने के बाद लेटर सिर्फ फाइलों में दबे रहते हैं। किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई आरटीओ की ओर से नहीं होती।

इन नियमों का किया उलंघन

-शराब पीकर गाड़ी ड्राइव करना

-स्पीड लिमिट क्रॉस कर एक्सीडेंट करना, जिसमें व्यक्ति की मौत हो गई

-गाड़ी रफ चलाना

-बिना नंबर प्लेट की गाड़ी से एक्सीडेंट करना

क्या हैं नियम?

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार अगर कोई लाइसेंस होल्डर तीन बार ट्रैफिक रूल तोड़ता है तो उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जा सकता है। लाइसेंस होल्डर का लाइसेंस निरस्त करने के लिए पुलिस विभाग से लेटर आना चाहिए, जिसमें ट्रैफिक रूल तोड़ने संबंधी सारी जानकारियां होनी चाहिए। आरटीओ विभाग स्वविवेक के आधार पर लाइसेंस निरस्त कर सकता है। वहीं अगर कोई लाइसेंस होल्डर ड्राइविंग के दौरान गंभीर क्राइम करता है तो भी ट्रैफिक या लोकल पुलिस आरटीओ को लाइसेंस निरस्त करने की मांग कर सकती है।

कहां से संख्या जुर्म

चंडीगढ 2 शराब पीकर गाड़ी चलाना

पटियाला 1 हिट एंड रन

दिल्ली 3 रफ गाड़ी चलाने के कारण दुर्घटना

फरीदाबाद 1 रांग साइड से वाहन मे टक्कर मारना

पिछले दो माह में लगभग सात लेटर लाइसेंस निरस्त के लिए आए हैं। अभी तो हम इन मामलों की जांच कर रहे हैं, अगर आपत्ति सही लगती है तो हम लाइसेंस निरस्त करेंगे।

पिछले वर्ष भी 10 लेटर आए थे, जिनमें से 3 लाइसेंस जरूरत के हिसाब से निरस्त किए गए हैं। बाकी 7 के लाइसेंस निरस्त करने की जरूरत नहीं समझी गई।

विश्वजीत सिंह, एआरटीओ

Posted By: Inextlive