-जल्दबाजी में गलत डिटेल फीड कर देते हैं आरटीओ ऑफिस के कर्मचारी

-रोजाना 200 लर्निग और 100 परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस होते हैं जारी

केस-वन

फरीदपुर निवासी हिमांशु सिंह को एक हफ्ते पहले परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस मिला। सभी डिटेल सही देने के बाद भी लाइसेंस में सरनेम गायब था। जिसे सही कराने के लिए हिमांशु को 400 रुपए फीस जमा करनी पड़ी।

केस- टू

बदायूं रोड निवासी धर्मेद्र ने जो एड्रेस फार्म में भरा था उसकी जगह लाइसेंस में कुछ और एड्रेस प्रिंट होकर मिला। बदायूं रोड की जगह सिर्फ बदायूं था। जिसे सही कराने के लिए काफी परेशान होना पड़ा।

BAREILLY:

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने आरटीओ पहुंच रहे अप्लीकेंट्स हिमांशु और धर्मेद्र की तरह ही तमाम अप्लीकेंट्स उस गलती की सजा भुगतने को मजबूर हैं जो उन्होंने की ही नहीं। सिस्टम में गलत नाम, पता और अन्य डिटेल आरटीओ ऑफिस के कर्मचारी फीड कर रहे हैं, लेकिन करेक्शन का चार्ज 400 रुपए अप्लीकेंट्स से वसूल किया जा रहा है। जिसकी वजह से अप्लीकेंट्स पर एक्स्ट्रा बोझ पड़ रहा है।

करेक्शन के लिए होते हैं परेशान

आरटीओ ऑफिस से रोजाना 200 के करीब लर्निग और 100 से ऊपर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाते हैं, लेकिन सिस्टम पर काम कर रहे कर्मचारी जल्दबाजी में गलत डिटेल भर कर स्मार्ट कार्ड पर प्रिंट मार देते हैं। स्मार्ट लाइसेंस जारी करने से पहले सिस्टम में फीड की गई डिटेल को वह चेक करने की भी जहमत नहीं उठाते हैं। जब अप्लीकेंट्स के हाथ में लाइसेंस आता है, तो उसमें तमाम गलतियां होती हैं। जिसे सही कराने के लिए अप्लीकेंट्स को कर्मचारियों और अधिकारियों के ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

400 रुपए करेक्शन चार्ज

कोई भी करेक्शन कराने के पहले लोगों को एक प्रार्थना पत्र लिखना पड़ता है। फिर अधिकारी इसे मार्क करते हैं। 400 रुपए फीस जमा करने के बाद ही ड्राइविंग लाइसेंस में प्रिंट हुई गलती को कर्मचारी सुधारने का काम करते हैं। 400 रुपए में 200 रुपए कार्ड और 200 रुपए करेक्शन फीस है।

लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस फीस

- 350 रुपए कार व बाइक दोनों का लाइसेंस बनवाने पर।

- 200 रुपए किसी एक का लाइसेंस बनवाने पर।

- 50 रुपए प्रति टेस्ट का यदि एक बार फेल होने पर दोबारा टेस्ट दे रहे हैं, तो।

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस फीस

- 700 रुपए कार या बाइक का लाइसेंस बनवाने पर।

- 1,000 रुपए कार व बाइक दोनों का लाइसेंस बनवाने पर।

करेक्शन चार्ज

- लर्निग लाइसेंस में करेक्शन पर कोई फीस नहीं।

- 400 रुपए परमानेंट लाइसेंस में।

- 200 रुपए कार्ड और 200 रुपए करेक्शन फीस।

बॉक्स मैटर

-150 से 200 लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस रोजाना बनते हैं।

- 100 से 125 परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस रोजाना बनते हैं।

एक बार लाइसेंस प्रिंट होने के बाद यदि कोई करेक्शन कराता है, तो उससे 400 रुपए चार्ज लिया जाता है। इसमें कार्ड और करेक्शन फीस दोनों जुड़ा रहता है।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive