-आई स्पेशल-ओम। प्रकाश

-प्रक्रिया लागू होने पर पब्लिक को मिलेगी सुविधा

-फर्जी एड्रेस प्रूफ लगाने वालों पर भी लगाम लगाने की तैयारी

DEHRADUN: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। कुछ समय बाद चिट्ठी की तरह डाकिया बाबू डीएल भी आपके घर पर लाएगा। संभागीय परिवहन कार्यालय की तरफ से परिवहन मुख्यालय को इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। जल्द ही इस प्रस्ताव को मुख्यालय की ओर से हरी झंडी मिलने की उम्मीद है।

हाईटेक की जा रही है सभी प्रक्रिया

परिवहन विभाग अपने सभांगीय कार्यालयों के स्तर पर होने वाले सभी कार्यो को हाईटेक और ऑनलाइन कर रहा है। देहरादून आरटीओ कार्यालय की बात करें तो ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन, कंप्यूटर टेस्ट और अब परमानेंट डीएल टेस्ट सिमुलेटर्स पर शुरू कर रहा है। वाहनों पर लगने वाली नंबर प्लेट को हाई सिक्योरिटी का रूप दे चुका है। जबकि वाहनों का टैक्स पेमेंट पहले ही ऑनलाइन कर चुका है। इसी कड़ी में अब पब्लिक को राहत देने के लिए संभागीय परिवहन कार्यालय डीएल को घर तक पहुंचाने की योजना बना रहा है। इसमें पब्लिक को बार-बार कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लोकल एड्रेस प्रूफ में होता है फर्जीवाड़ा

साथ ही इस योजना के जरिए संभाग स्तर के अधिकारी फर्जी एड्रेस प्रूफ देने वाले लोगों पर भी लगाम कसने जा रहा है, क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए संबंधित जिले का लोकल एड्रेस, ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन पत्र के साथ मांगा जाता है। ऐसे में कई लोग जिनके पास लोकल एड्रेस प्रूफ नहीं होता है। वह अन्य किसी रिश्तेदार या फर्जी तरीके से भी एड्रेस दिखाकर अपना डीएल बनवा देते हैं और कार्यालय से आसानी से अपना डीएल लेकर चले जाते हैं। विशेषकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में एजेंट की भूमिका इसमें ज्यादा संदिग्ध रहती है। ऐसे में संभागीय परिवहन कार्यालय इसमें सक्रिय हुए एजेंट्स पर भी लगाम लगाना चाहता है। प्रक्रिया लागू होने के बाद आवेदन में दर्शाए हुए एड्रेस पर ही डीएल की रजिस्ट्री पहुंचेगी। दिए गए एड्रेस पर संबंधित व्यक्ति मिला तो ठीक नहीं तो रजिस्ट्री वापस आरटीओ ऑफिस पहुंच जाएगी। ऐसे में फर्जी एड्रेस प्रूफ देने वालों पर खुद ही लगाम लग जायेगी।

प्रक्रिया में दी गई है शिथिलता

इस प्रक्रिया में शिथिलता भी रखी गई है। अगर डाकिया के घर आने के समय आप घर पर मौजूद नहीं रहे तो आप आरटीओ ऑफिस जाकर अपना डीएल ले सकते हैं, लेकिन वहां आपको घर पर मौजूद न होने का प्रमाण देना पड़ेगा। साथ ही डीएल लेने वही व्यक्ति जाएगा, जिसके नाम पर डीएल होगा। इसके लिए उस व्यक्ति को आरटीओ ऑफिस में साइन भी करने होंगे।

वर्जन-

डीएल घर पर मिलेगा तो पब्लिक को सुविधा मिलेगी। साथ ही गलत एड्रेस प्रूफ लगाने वालों पर लगाम भी लगेगी। इस प्रक्रिया के लिए प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही प्रक्रिया को लागू किया जाएगा।

-संदीप सैनी, एआरटीओ, प्रशासन

Posted By: Inextlive