आगरा। ताज की सुरक्षा भेदकर बुधवार को एक चीनी टूरिस्ट ड्रोन लेकर पहुंच गया। उसने रॉयल गेट से ड्रोन को उड़ाने की कोशिश की, इसी दौरान सीआईएसएफ के जवानों की नजर उस पर पड़ गई। जवानों ने उसे पकड़ लिया। बाद में पूछताछ की उनसे माफीनामा लिखवाने के बाद उनको चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।

पहले भी चीन के पर्यटक ने लहराया था पोस्टर

पहले भी चीन का एक दल पोस्टर का विमोचन ताज में कर चुका है। उसके बाद भी कोई एक्शन नहीं लिया गया। इसके बाद इस घटना की पुनरावृत्ति हो गई। बीजिंग निवासी गुआन जियोंग अपने दोस्त के साथ ताजमहल घूमने आया था। गुआन ने पश्चिमी गेट पर सुबह साढ़े छह बजे टिकट खरीदा। टिकट तीन घंटे तक के लिए वैध था। बैग में पानी की बोतल के साथ ड्रोन रखा हुआ था। ड्रोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर में भी इसे नहीं पकड़ा जा सका। सुबह आठ बजे रॉयल गेट के सामने गुआन ने ड्रोन निकाल उसे उड़ाने का प्रयास किया। इस बीच सीआइएसएफ के जवानों की नजर पड़ गई। जवानों ने पर्यटक को घेर लिया और ड्रोन जब्त कर लिया। पर्यटक को लेकर कार्यालय पहुंचे। पर्यटक ने ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध की जानकारी होने से इन्कार किया। अपनी गलती पर माफी मांगी। माफीनामा लेने के बाद पर्यटक को छोड़ दिया गया। पर्यटक पुरानी मंडी स्थित होटल ताज क्रिस्टल में ठहरा था। वह मंगलवार दोपहर बाद आगरा आया था।

चीन की भाषा में नहीं लिखी चेतावनी

पर्यटक गुआन जियोंग ने कहा कि ताज में ड्रोन लेकर प्रवेश नहीं कर सकते हैं। इसकी चेतावनी पश्चिमी गेट में चीन की भाषा में अंकित नहीं थी। इसी के चलते वह ड्रोन लेकर प्रवेश कर गया।

पर्यटकों को नहीं दी जाती जानकारी

नियमानुसार होटल में पर्यटकों को ड्रोन न उड़ाने की जानकारी दी जानी चाहिए, लेकिन पर्यटकों को इस बारे में कुछ नहीं बताया जाता है।

Posted By: Inextlive