80

वार्ड हैं नगर निगम में कुल

216

कुल मतदान केंद्रों की संख्या

838

कुल पोलिंग बूथों की संख्या

47

सामान्य मतदान केंद्रों की संख्या

150

पोलिंग बूथ है सामान्य मतदान केंद्रों पर

68

संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या

240

पोलिंग बूथ हैं संवेदनशील मतदान केंद्रों पर

80

अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या

347

पोलिंग बूथ हैं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर

22

अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्र

101

पोलिंग बूथ हैं अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों पर

चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने कसी कमर

वेब कास्टिंग के जरिए होगी रिपोर्टिग, कराई जाएगी वीडियोग्राफी

ALLAHABAD: नगर निगम चुनाव में रविवार को वोटिंग होनी है। इसे लेकर प्रशासन सतर्क हो चला है। खासकर संवेदनशील, अतिसंवेदनशील और अतिसंवेदनशील प्लस पोलिंग बूथों की निगरानी ड्रोन कैमरे से कराए जाने का निर्णय लिया गया है। तीसरी आंख के जरिए पुलिस वोटिंग के दौरान अवांछनीय हरकत करने वाले अराजक तत्वों पर नजर रखेगी। इसके अलावा ऐसे मतदान केंद्रों पर अ‌र्द्धसैनिक बलों की मदद भी ली जाएगी।

हर पल रहना होगा होशियार

बता दें कि नगर निगम के अस्सी वार्डोँ के चुनाव में कुल 838 बूथों पर वोटिंग होनी है। इनमें से 150 बूथ सामान्य श्रेणी में आते हैं तो बाकी बचे 240 संवेदनशील, 347 अति संवेदनशील और 101 बूथ अतिसंवेदनशील श्रेणी में आते हैं। इस तरह से कुल 688 पोलिंग बूथों पर पुलिस व प्रशासन की खास नजर होगी। ऐसी-वैसी हरकत होने पर अराजक तत्वों को दंडित करने का प्लान अधिकारियों ने बना लिया है।

एक-एक सेकंड की रिकार्डिग

सभी प्रकार के संवेदनशील, अतिसंवेदनशील और अतिसंवेदनशील प्लस बूथों की निगरानी ड्रोन कैमरे के जरिए की जानी है। जानकारी के मुताबिक पुलिस ने दूसरे जिलों से भी ड्रोन कैमरे मंगाए हैं। इसके अलावा इन बूथों की वेब कास्टिंग कराई जाएगी। इसके लिए वेब कैमरे लगवाए गए हैं। वहीं स्टेटिक और जोनल मजिस्ट्रेट को भी बूथों पर तैनात रहने के आदेश दिए गए हैं। इनके साथ रहने वाले वीडियोग्राफर भी वोटिंग को कैमरे में कैद करेंगे। साथ ही अतिसंवेदनशील और अतिसंवेदनशील प्लस बूथों में पुलिस के साथ अ‌र्द्धसैनिक बलों को तैनात करने का निर्णय भी लिया गया है।

संवेदनशील या अतिसंवेदनशील व अतिसंवेदनशील प्लस बूथों पर निगरानी ड्रोन कैमरे और वेब कास्टिंग के जरिए कराने का निर्णय लिया गया है। इन केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में फोर्स उपलब्ध रहेगी। स्टेटिक और जोनल मजिस्ट्रेट भी बूथों पर तैनात रहेंगे।

दिनेश तिवारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, निकाय चुनाव

Posted By: Inextlive