- कोरेक्स और बीटाडीन और डाइजीन की मिली फेक बोतल और लेबल

- ड्रग कंट्रोलर डिपार्टमेंट ने पकड़ा 25 लीटर से अधिक नकली कफ सिरप

- कोरेक्स की 100 एमएल की 50 बोतल और बीटाडीन की 500 एमएल की 5 बोतलें की बरामद

- मेडिकल थाना क्षेत्र के शिव शक्ति विहार में चल रहा था जहरीली दवा का कारोबार

- ड्रग एक्ट और कॉपी राइट एक्ट के तहत डिपार्टमेंट कार्रवाई करने में जुटा

Meerut : सर्दियों का मौसम शुरू होते ही खांसी और जुकाम का सीजन शुरू हो जाता है। ऐसे में अगर कोई कफ सिरप ले रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ये कफ सिरप आपको ठीक करने की जगह आपकी जान भी ले सकता है। जी हां, नकली कफ सिरप आपकी सेहत बिगाड़ने के लिए दुकानों और मेडिकल स्टोर पर पहुंच चुका है। इस बात की पुष्टि हम नहीं बल्कि देश की लीडिंग कफ सिरप बनाने वाली कंपनी और ड्रग डिपार्टमेंट के ऑफिशियल्स कर रहे हैं। डिपार्टमेंट ने कंपनी ऑफिशिल्स की निशानदेही पर कई लीटर फर्जी कफ सिरप पकड़ा है। जिसे बोतलों में बंद कर मार्केट में पहुंचाने की तैयारी चल रही थी। डिपार्टमेंट ऐसे लोगों पर ड्रग एक्ट और कॉपी राइट एक्ट कार्रवाई करने में जुट गई है।

घर में चल रहा था गोरखधंधा

गढ़ रोड पर शिव शक्ति विहार गली नंबर-1 में बुधवार दिन में ड्रग डिपार्टमेंट की टीम, भावनपुर पुलिस टीम पहुंची। वहां एक बंद कमरे को खोला तो डिपार्टमेंट और पुलिस अधिकारियों के पैरों से जमीन खिसक गई। वहां कई ब्रांडेड दवा कंपनियों की खाली बोतले, लेबल्स और कैप रखी हुई थी। वहीं कई लीटर कफ सिरप बाल्टियों में रखा हुआ था। जिन्हें बोतलों में भरकर मार्केट में भेजा जाना था। उससे पहले ही पुलिस और ड्रग डिपार्टमेंट टीम ने उसे जब्त कर लिया।

25 लीटर नकली कफ सिरप बरामद

ड्रग डिपार्टमेंट के अधिकारियों के अनुसार उन्होंने कमरे से 25 लीटर कफ सिरप बाल्टियों से बरामद किया है, जिन्हें जल्द ही मार्केट में सप्लाई किया जाना था। उसके अलावा उन्होंने 100 एमएल की 50 बोतल कोरेक्स कंपनी की और 500 एमएल की 5 बोतल बीटाडीन कफ सिरप की बरामद की हैं। अधिकारियों के अनुसार पूरी सर्दियों में मार्केट में भेजने का स्टॉक तैयार किया जा रहा था।

एक हजार खाली बोतलें

वहीं डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने मौके से बीटाडीन, कोरेक्स, डाइजिन और क्रोसिन की एक हजार से अधिक खाली बोतलें, कंपनियों के फर्जी लेबल और लेबल्स और कैप भी बरामद की हैं। ड्रग डिपार्टमेंट के अधिकारियों की मानें तो बरामद फर्जी कफ सिरप को इन बोतलों में भरकर मार्केट में भेजने की तैयारी थी। अधिकारियों के अनुसार इन कफ सिरप को मार्केट में उतारकर करोड़ों रुपए उगाहने की तैयारी थी।

मकान मालिक गिरफ्तार

जिस मकान में ये गोरखधंधा चल रहा था उसके मालिक का नाम राम लाल सिंह चौहान हैं। इसे हिरासत में लिया गया है। रामलाल ने बताया कि उन्होंने इस कमरे को 15 दिन पहले अमन नाम के व्यक्ति मकान किराए पर दिया था। उन्हें उसके इस काम की जानकारी नहीं थी। अधिकारियों के अनुसार अमन अभी फरार है। पुलिस उसकी तलाश में जुट गई है। अधिकारियों के अनुसार दोषियों पर ड्रग एक्ट और कॉपी राइट एक्ट के तहत मुकदमा दायर करने की कार्रवाई कर रही है।

जान ले सकते हैं ये सिरप

अधिकारियों की मानें तो ऐसे कफ सिरप इतने खतरनाक होते हैं कि लोगों की जान तक ले सकते हैं। इनमें कई खतरनाक रसायन होते हैं। जो लोगों के लीवर को डैमेज करने में सक्षम होते हैं। ऐसे में लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और लोगों की छोटी से छोटी बीमारी अपने चपेट लेकर जान ले सकती हैं।

हमें कंपनियों की ओर से ही जानकारी मिली थी कि कुछ लोग उनकी कंपनी का लेबल इस्तेमाल कर कफ सिरप मार्केट में उतार रहे हैं। उन्हीं निशानदेही पर उन्होंने रेड मारी और भारी मात्रा में नकली सामान बरामद किया।

- संदीप कुमार, डीआई, ड्रग डिपार्टमेंट

Posted By: Inextlive