संदिग्ध दवाओं की खरीद के मामले में ड्रग विभाग ने शुरू की कार्रवाई

तीन दवा एजेंसियों में एक ने नहीं दिया दिया नोटिस का जवाब

ALLAHABAD: संदिग्ध दवाओं की खरीद-फरोख्त के आरोप में लीडर रोड की तीन दवा एजेंसियों पर ताला लगने जा रहा है। ड्रग विभाग ने इनके लाइसेंस सस्पेंड करने की तैयारी शुरू कर दी है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक एजेंसी संचालकों को नोटिस भेजकर मांगे गए जवाब उचित नहीं मिले। इसको लेकर सख्त रवैया अख्तियार किया जा रहा है। हालांकि, एक फर्म ने नोटिस का जवाब अभी तक नहीं दिया है।

तीन सवालों के मांगे गए थे जवाब

बता दें कि पिछले माह लखनऊ की एक फर्म से हायर एंटीबायटिक के नकली इंजेक्शन की खरीद-फरोख्त का मामला सामने आया था। जानकारी के आधार पर इलाहाबाद की लीडर रोड की पारख, आरबी फार्मा और न्यू अग्रवाल दवा एजेंसी पर ड्रग विभाग ने छापेमारी की थी। तीनों जगह लखनऊ की फर्म से दवा की खरीद और बेचने के सुबूत मिले थे लेकिन ये लोग इसकी बिलिंग नही दिखा पाए थे। इसके अलावा फार्मासिस्ट की नामौजूदगी भी जांच में सामने आई थी। इन मामलों के चलते तीनों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया था। इनमें से आरबी फार्मा की ओर से अभी तक ड्रग विभाग को जवाब नहीं मिल सका है। इसके अलावा मौके से मिली हायर एंटीबायटिक की जांच रिपोर्ट लैब से नही आई है। जिसका विभाग बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

डॉक्टरों पर भी कसेगा शिकंजा

इतना ही नही, लाइसेंस सस्पेंशन के साथ ही ड्रग विभाग उन डॉक्टरों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी में लगा है जिन्होंने संदिग्ध दवाओं की खरीद फरोख्त की थी। इसमें एल्गिन रोड के एक निजी नर्सिग होम का नाम भी सामने आ चुका है। इसके अलावा कुछ अन्य डॉक्टर्स के इस रैकेट में शामिल होने की उम्मीद की जा रही है। विभाग ने मामले की रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंप दी है और जल्द ही इस मामले में कुछ धमाकेदार परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

तीनों एजेंसियों को नोटिस भेजे गए थे, जिनमें से एक का जवाब नहीं आया है। इनके लाइसेंस सस्पेंड किए जा रहे हैं। कार्रवाई शुरू करा दी गई है। दवाओं की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है।

केजी गुप्ता, असिस्टेंट ड्रग कमिश्नर, इलाहाबाद मंडल

Posted By: Inextlive