JAMSHEDPUR: होली के लिए अब गिनती के दिन बच गए हैं। इस त्योहार में तरह-तरह के पकवान तो बनाए जाते ही हैं, एक-दूसरे को होली की शुभकामनाओं के साथ मिठाइयां और ड्राई फ्रूट सौगात के रूप में देते हैं। बाजार में काफी रौनक देखने को मिल रही है। होली में ड्राई फ्रूट के बाजार भी सज-धजकर तैयार हैं। लोगों ने इनकी खरीदारी भी करनी शुरू कर दी है। लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से खरीदारी कर रहे हैं। साकची फल मार्केट स्थित दुकानदार गगन दीप भाटिया का कहना कि इस वर्ष डिजाइन युक्त प्लेटों में अलग-अलग ड्राई फ्रूट को पैककर बेचा जा रहा है, जिनकी काफी ज्यादा मांग है। इतना ही नहीं इस वर्ष कश्मीर के अखरोट की भी अच्छी खासी मांग है। दुकानदारों का कहना है कि इस वर्ष अच्छी खासी कमाई होने की उम्मीद को देखते हुए हमने स्टॉक भर कर रखे हैं। होली पर सभी लोगों के घर पर तरह-तरह के व्यंजन तो बनते ही है साथ ही साथ सभी लोगो के घरों में ड्राई फ्रुट की भी अलग व्यवस्था होती है। इस होली पर लोग अपने रिश्तेदार, दोस्तों को गिफ्ट के तौर पर होली का स्पेशल ड्राई फ्रूट के पैक दे रहे हैं।

किसकी कितनी कीमत

सामान दाम

काजू 800 -1000

अखरोट 900 -1000

किसमिस 240 -320

छुहारा 120 -240

पिस्ता 1000

पंचमेवा 240 रुपये

डिजाइनयुक्त प्लेट 280-1000

(कीमत प्रति किलो रुपए में)

हमें इस वर्ष ड्राई फ्रुट की अच्छी खासी बिक्री होने की उम्मीद है। इस बार हर वर्ष से ज्यादा ड्राई फ्रुट का स्टॉक मंगवाया है। लोगो में इस वर्ष सबसे ज्यादा मांग डिजाइन युक्त प्लेट में सजे ड्राइ फ्रूट्स की है। इन्हें वे अपने दोस्तों, रिश्तोदारों को गिफ्त करते हैं।

-आदित्य जैन , दुकानदार, साकची फल मार्केट

बाजार में डिजाइनिंग मिठाइयों, ड्राईफ्रूट का क्रेज बढ़ा है। एक समय था जब लोग घरों में पापड़ और गुजिया बनाते थे। लेकिन अभी लोग बाजारों से खरीदते हैं। । इसको ध्यान में रखकर बाजार को तैयार किया जा रहा है।

-चिन्टू, दुकानदार,

Posted By: Inextlive