- ज्यादातर इलाकों में सामने आने लगी पेयजल संकट की समस्या

- घनी आबादी वाले इलाकों में जनता अभी से होने लगी परेशान

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : तापमान का ग्राफ बढ़ते ही कई इलाकों में पेयजल संकट की समस्या भी अपने पांव पसारने लगी है. जिसकी वजह से जनता को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जो हालात सामने आ रहे हैं, उससे साफ है कि आने वाले दिनों में एक बार फिर से नल सूखेंगे और वार्डो की गलियों में किराए के टैंकर रफ्तार पकड़ते नजर आएंगे.

बाहरी वाडोर् में समस्या

जानकारी के अनुसार, अभी उन वार्डो में पेयजल संकट की समस्या ज्यादा सामने आ रही हैं, जो शहर के बाहरी क्षेत्र में हैं. वहां के पार्षदों की ओर से कई बार पेयजल के व्यापक इंतजाम किए जाने की मांग की गई लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया. जिसकी वजह से गर्मी के मौसम के आते ही जनता को एक-एक बूंद पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है.

और विकराल होगी समस्या

जैसे-जैसे तापमान के ग्राफ में बढ़ोत्तरी होगी, उतनी ही रफ्तार से पानी संकट की समस्या का भी ग्राफ बढ़ेगा. पिछले साल भी कई इलाकों में भीषण पेयजल संकट की समस्या सामने आई थी, इस बार भी उन्हीं इलाकों में जनता फिर से संघर्ष करेगी.

पॉश एरिया में समस्या

वर्ष 2018 की बात करें तो शहर के बाहरी इलाकों के साथ-साथ पॉश एरिया में शुमार इंदिरानगर सेक्टर 17 में पानी संकट की समस्या उत्पन्न हुई थी. पर्याप्त पानी न मिलने के कारण इलाके के लोगों ने कई बार प्रदर्शन भी किया था. इसके साथ ही आलमबाग समेत कई अन्य एरिया में भी नल सूख गए थे, जिसकी वजह से जनता परेशान हुई थी.

यहां हुई थी समस्या

इंदिरानगर सेक्टर 17, आलमबाग, घसियारी मंडी, लालकुआं, इस्माइलगंज द्वितीय वार्ड के अंतर्गत आने वाले कई मोहल्लों में जनता को पानी संकट का सामना करना पड़ा था.

फैक्ट फाइल

46 लाख करीब कुल पॉपुलेशन

350 मिलियन लीटर रोजाना डिमांड

200 लीटर रोजाना हर व्यक्ति को जरूरत

संसाधन एक नजर में

कुल ओवरहैड टैंक-121

अंडरग्राउंड जलाशय-30 से 35

ट्यूबवेल-680

कुल हैंडपंप-22 हजार

फैक्ट फाइल

कुल नल कनेक्शनधारी-3 लाख 40 हजार करीब

पूरे शहर में पेयजल लाइन बिछी-3 हजार किमी

पानी के 3 स्त्रोत

जानकारी के अनुसार, शहरवासियों तक पानी पहुंचाने के लिए तीन स्त्रोत प्रयोग में लाए जाते हैं. इनमें ऐशबाग, बालागंज और कठौता वाटर व‌र्क्स शामिल हैं. इसके बाद 680 ट्यूबवेल से घर-घर तक पानी पहुंचाने की कवायद की जाती है.

यहां तो पेयजल लाइन नहीं

इस्माइलगंज द्वितीय वार्ड के अंतर्गत आने वाली गुलजार कॉलोनी, आदर्शनगर, गोविंद विहार, कृष्णा विहार आदि इलाकों में तो वाटर लाइन ही नहीं है. जिससे लोगों को पानी संकट का सामना करना पड़ता है. इलाके के लोगों का कहना है कि सबमर्सिबल के सहारे थोड़ा बहुत पानी मिल रहा है. लोगों की मांग है कि जल्द से जल्द इलाके में पेयजल लाइन बिछाई जानी चाहिए. जिससे पानी संकट से राहत मिल सके.

वर्जन

जिन इलाकों में पानी की समस्या सामने आ रही है, वहां पर व्यापक इंतजाम कराए जा रहे हैं. पेयजल संकट को लेकर वार्डो में लगातार सर्वे कराया जा रहा है.

- डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra