पहले दिन ही आई 150 से अधिक शिकायतें, कॉल कर पब्लिक ने बताई समस्याएं

ALLAHABAD: हलो मैं धूमनगंज हरवारा से राकेश कुमार बोल रहा हूं। मेरे घर के सामने दो दिन से पशु मरा पड़ा है। बदबू से पुरा मोहल्ला परेशान है। कृपया इसे हटवाएं। हलो। मैं चौक गंगादास से नीलू खेतान बोल रही हूं। मेरे घर के बाहर कचरे का ढेर लगा है। नगर निगम का कंट्रोल रूम एक्टिव होते ही सोमवार को ऐसी दर्जनों कम्प्लेन पब्लिक ने कॉल कर दर्ज कराई। कुछ शिकायतें जहां चंद घंटों में दूर हो गई, वहीं ज्यादातर के निस्तारण के लिए 24 घंटे का समय निर्धारित किया गया।

छह बजे ही बजी घंटी

मंडे की सुबह छह बजे से ही कंट्रोल रूम की घंटी घनघनाने लगी। दोपहर दो बजे तक 120 से अधिक शिकायतें कंट्रोल रूम में दर्ज हो चुकी थीं। इसमें झाड़ू न लगने, कूड़ा न उठने, नाला-नाली की सफाई न होने, स्ट्रीट लाइट बंद होने, वाटर सप्लाई ठप होने के साथ दूषित पेयजल आपूर्ति व सीवरेज से संबंधित शिकायतें शामिल रहीं।

सफाई व्यवस्था है बदहाल

सोमवार को दर्ज शिकायतों सबसे अधिक संख्या सफाई न होने की रहीं। 50 से अधिक लोगों ने इलाके में कूड़ा न उठने, गंदगी का ढेर होने की शिकायत दर्ज कराई। सड़क-खड़ंजा की भी शिकायतें आई। वाटर सप्लाई और सीवरेज की भी कम्प्लेन आई। शिकायतों को दर्ज कर संबंधित अधिकारियों व जोनल अफसरों को ट्रांसफर किया गया। निस्तारण के लिए 24 घंटे का समय दिया गया।

पब्लिक से डायरेक्ट कनेक्टिविटी के लिए ही कंट्रोल रूम बना है। पहले दिन ही इसे पब्लिक का जबर्दस्त रिस्पांस मिला है। अब पहली प्रॉयर्टी शिकायतों का समय सीमा में निस्तारण है। अब यदि इनके निस्तारण में देरी हुई तो संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हरिकेश चौरसिया, नगर आयुक्त, नगर निगम

Posted By: Inextlive