क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : अभी शहर के लोग गंदे पानी का इस्तेमाल करने को मजबूर हैं. लेकिन अब उन्हें जल्द ही इस परेशानी से छुटकारा मिलने वाला है. रूक्का डैम में जिस 20 साल पुराने फिल्टर प्लांट से पानी को साफ किया जाता है उसके सालों पुराने हो चुके सभी पा‌र्ट्स को बदलने का काम हफ्तेभर में शुरू होगा. रूक्का डैम के कार्यपालक अभियंता प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि इस प्लांट में फिल्ट्रेशन के कई मशीनें पुरानी हो चुकी हैं जिसे चेंज कर नयी लगाई जाएंगी, ताकि शहर के लोगों को साफ पानी की सप्लाई हो सके.

ताकि साफ पानी की हो सप्लाई

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि रूक्का डैम से जिन लोगों को पानी मिलता है, उनको साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए पूरे फिल्ट्रेशन प्लांट जहां से डैम के पानी को साफ किया जाता है, उसे बदला जा रहा है. जितने भी पुराने सामान हैं उनको हटाकर उनकी जगह नए सामान लगाए जा रहे हैं, ताकि लोगों के घरों में साफ पानी पहुंचाया जा सके.

घरों में आ रहा गंदा पानी

राजधानी रांची की 16 लाख से ज्यादा की आबादी को पानी की आपूर्ति का भार शहर के तीन जलाशयों रूक्का डैम गेतलसूद डैम , कांके डैम और हटिया डैम पर है. इन जलाशयों से शहर को रोजाना 40 से 45 एमजीडी पानी की सप्लाई की जा रही है. लेकिन अधिकतर घरों में जो सप्लाई का पानी पहुंच रहा है, वह गंदा पानी पहुंच रहा है. अब विभाग जागा है और डैम के फिल्ट्रेशन प्लांट को दुरुस्त कराने में जुटा है.

40 साल से जमा हो रही गंदगी

पिछले 40 साल से डैम में लगातार गंदगी जमा हो रही है. इसकी वजह से इसमें इस्तेमाल लायक पानी तेजी से कम हो रहा है. अगर जल्द इन जलाशयों के संरक्षण और सफ ाई पर ध्यान नहीं दिया गया तो भविष्य में राजधानी में घोर जल संकट पैदा होना तय है. राजधानी की लाइफ लाइन रूक्का डैम, गेतलसूद डैम का कैचमेंट क्षेत्र हर साल घट रहा है. 1971 में डैम खोलने के बाद से लेकर आज तक कभी इसकी सफ ाई नहीं की गयी, गाद भी नहीं निकाला गया, इससे डैम न केवल सिमटता जा रहा है बल्कि पानी प्रदूषित भी हो रहा है.

इन इलाकों को रूक्का डैम से पानी

राजधानी में रोज जितना पानी की आपूर्ति की जाती है. उसमें अकेले रूक्का डैम से ही डेली 30 एमजीडी पानी की सप्लाई की जाती है. रूक्का डैम से विकास, रूक्का, बूटी मोड़, कोकर, व‌र्द्धमान कंपाउंड, दीपाटोली, कांटा टोली, बहूबाजार, सिरम टोली, रेलवे, रेलवे कॉलानी, चुटिया, डोरंडा, निवारणपुर्र, मेन रोड, लालपुर, हिंदपीढ़ी, चर्च रोड, मोरहाबादी, बरियातू रोड, रिम्स, रातू रोड, पिस्का मोड़, हरमू रोड, किशोरगंज, मधुकम, पहाड़ी क्षेत्र, अपर बाजार व आसपास के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की जाती है. इसके अलावा विधि विज्ञान प्रयोगशाला होटवार, रांची रेलवे, एमईएस नामकुम, होटवार, महिला बटालियन जैप, जैप टू, डेयरी फॉर्म, बिरसा मुंडा जेल, मॉडल हॉस्पिटल व झारखंड आ‌र्म्ड फोर्स रूक्का डैम के बल्क कंज्यूमर हैं.

-------

वर्जन

शहर के लोगों को साफ पानी की सप्लाई की जाए, इसके लिए रूक्का डैम में फिल्ट्रेशन प्लांट के सभी पुराने हो चुके पा‌र्ट्स को बदलकर नया लगाया जाएगा.

प्रभात कुमार सिंह, कार्यपालक अभियंता, रूक्का डैम

Posted By: Prabhat Gopal Jha