- बंगाली दुर्गाबाड़ी सोसाइटी सदर में मेरठ की सबसे बड़ी दुर्गा पूजा का होता है आयोजन।

- 1807 में पूजा को मेरठ में शुरू किया था पूर्वजों ने।

Meerut मेरठ की सबसे बड़ी दुर्गापूजा सदर स्थित बंगाली दुर्गाबाड़ी सोसाइटी मंदिर में आयोजित की जाती है.मंदिर में 209 साल से लगातार मां दुर्गा की महापूजा होती चली आ रही है। यहां की खास बात यह है कि मंदिर की दुर्गापूजा के लिए सजावट से लेकर भोग तक की तैयारी सोसाइटी के सदस्य खुद ही करते हैं।

पांचवी पीढ़ी के हाथों में आयोजन

मंदिर में पूजा का आयोजन इस बार पांचवी पीढ़ी के हाथों में है। खास बात यह है कि यहां हर साल दुर्गापूजा कमेटी के लिए चुनाव भी किया जाता है। मंदिर में दुर्गापूजा के लिए विशेष रूप से कलकत्ता के पंडित को ही बुलाया जाता है। पूजा सेकेट्री एस। मुखर्जी ने बताया कि हमारे पूर्वजों ने 1807 में मेरठ में दुर्गापूजा का शुभारंभ किया था। उन्होंने बताया कि दूसरे नवरात्र में यहां हर साल स्पेशल कलकत्ता के मूर्तिकारों को बुलाया जाता है। उन्होंने ने बताया कि पूजा में हमारे पूर्वजों की चली आ रही प्रथा धुनुची डांस का आयोजन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। जिसमें धुनों जो एक प्रकार की सुगंध डालकर मां दुर्गा की पूजा की जाती है।

दूर-दराज से आते हैं भक्त

मंदिर स्थित मां दुर्गा की मूर्ति के बारे में मान्यता हैं कि मां की मूर्ति के सामने खड़े होकर जो भी मुराद मांगी जाती हैं वो जरूर पूरी होती है। मंदिर सोसाइटी की सदस्य मोहिनी ने बताया कि मंदिर में केवल आसपास के ही नहीं बल्कि दूर-दूर से भी लोग पूजा करने के लिए आते हैं। मंदिर की पूजा में शामिल होने से से मन को शांति मिलती है।

मंदिर में मेरठ ही नहीं बाहर से भी भक्त आते हैं। मंदिर में हर साल मां दुर्गा की पूजा का आयोजन किया जाता है।

मोहिनी, सदस्य, बंगाली दुर्गाबाड़ी सोसाइटी सदर

Posted By: Inextlive