JAMSHEDPUR: दुर्गापूजा अष्टमी को सुबह से ही शहर के लोग पूजा अर्चना और मां के दर्शन के लिये देवी मंदिरों में उमड़ते रहे। महाअष्टमी को भक्तों ने मंदिरों में पहुंचकर मां के विभिन्न स्वरूपों की पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री रघुवर दास रविवार महाअष्टमी के दिन अपने एग्रिको आवास से निकलकर एग्रिको स्थित सार्वजनिक दुर्गा पूजा पंडाल पहुंचे। जहां पूजा समिति के भूपेंद्र सिंह, गुंजन यादव के अलावा पुत्र ललित दास के साथ मां दुर्गा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित किया। जिसके बाद वह शहर के अन्य दुर्गापूजा स्थल की ओर चले गये। महाअष्टमी को विशेष पूजा अर्चना को लेकर सभ पंडालों में सप्तसती का पाठ किया गया।

भोग लेने को लगी कतार

शहर में बनाये गये 320 पंडालों से कई पंडालों में रविवार को भक्तों को भोग वितरण किया गया। भोग लेने के लिए लोग लाइन में लगे रहे। मानगो डिमना रोड के चेक पोस्ट चौराहे पर स्थित पंडाल में भोग लेने के लिए लंबी लाइन लगी रही। जहां पर महिलाओं और पुरुषों ने भोग लिया। वहीं बिष्टुपुर जी टाउन स्थित टाटा स्टील के पंडाल में भोग का वितरण किया गया। जहां पर टाटा स्टील के वीसी चाणक्य चौधरी और उनकी वाइफ ने भोग ग्रहण किया। बताते चले कि सभी दुर्गापूजा पंडालों में प्रसाद स्वरूप भोग का वितरण किया जाता है। महानवमी और दशमी को भी कुछ पंडालों में भोग वितरण होगा।

बारिश ने डाला खलल

दुर्गापूजा के बीच में शनिवार रात आये बादलों ने खलल डाली, रविवार को दोपहर एक बजे तेज गरज के साथ हुई बारिश से शहर के कई पंडाल स्थलों पर पानी भर गया। जबकि कई जगह पर समिति ने मिट्टी डालकर इसे दुरुस्त कराया। रविवार देर रात तक बादल छाये रहे। मौसम विभाग के अनुसार महानवमी को भी आसमान पर बादल छाये रहेंगे। तेज गरज के साथ बारिश भी होने की संभावना है।

शाम चार बजे से ही उमड़ने लगे लोग

दुर्गापूजा में पंडाल घूमने वाले लोग अष्टमी और नवमी को अधिक निकलते हैं, जबकि रविवार को छुट्टी होने के कारण शाम से ही दुर्गापूजा पंडालों में लोगों की अच्छी भीड़ दिखने लगी थी। जहां पर पहले लोगों ने लाइन में लगकर मां के दर्शन किए जबकि इसके बाद वहां पर लगे मेले का आनंद लिया। शहर के काशीडीह पंडाल पर शाम से ही लोग पहुंच गये, वहीं भुइयाडीह और एग्रिको मैदान में भी अच्छी भीड़ रही है। पूजा पंडाल के अब महज एक दिन ही शेष बचा है। सभी दुर्गापूजा समितियों ने आठ अक्टूबर मंगलवार को विसर्जन करने का निर्णय लिया है। जिसके चलते रविवार को शहर के पंडालों पर लोगों की अच्छी भीड़ दिखी। मेले में जहां बच्चे झूले, खिलौने और तरह-तहर की चीजें खरीद रहे है तो वहीं महिलाएं अपने साथ ही घर की जरूरत का सामान खरीद रहे है।

इन पंडालों में सबसे अधिक भीड़

शहर के कुछ पंडालों में दिन और रात दोनों में ही अच्छी भीड़ उमड़ रही है, उनमें से आदित्यपुर का जयराम स्पोटिंग क्लब और सिंहभूम ब्वाज क्लब एस टाईप में अच्छी भीड़ दिखी, शहर के पंडालों में एग्रिको, न्यू सिदगोड़ा, टुइलाडुंगरी, गोलपहाड़ी, बागबेड़ा, टिनप्लेट, टेल्को, गोलमुरी के पंडालों में अच्छी भीड़ हो रही है।

Posted By: Inextlive