JAMSHEDPUR: दुर्गापूजा में शहर के लोग निर्भय होकर बेखौफ धूम सके इसके लिए जिला प्रशासन ने पूरी व्यवस्था की है। शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस नजर रख रही है। शहर की सुरक्षा के लिए 1000 सीसीटीवी कैमरों के साथ ही चार ड्रोन कैमरों को लगाया गया है। इनकी कंट्रोलिंग सिटी कंट्रोल रूम साकची में की जा रही है। प्रशासन ने दुर्गापूजा के बाद विसर्जन जुलूस को लेकर भी तैयारी पूरी कर ली है। विसर्जन जुलूस में साढ़े तीन हजार से अधिक पुलिस कर्मचारी, दरोगा, सिपाही और टाइगर मोबाइल के जवान तैनात रहेंगे।

सजे हैं 320 पूजा पंडाल

दुर्गापूजा त्योहार कोलकता के बाद जमशेदपुर में बड़े लेबल पर मनाया जाता है। शहर में इस साल 320 छोटे-बड़े पूजा पंडाल सजाए गए हैं। त्योहार में सुरक्षा का प्लान एसएसपी अनूप बिरथरे ने तैयार किया है। सुरक्षा के लिए पुलिस के 160 सीसीटीवी कैमरे हैं। पूजा समितियों ने साढ़े आठ सौ के करीब सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। 3000 से अधिक पुलिस कर्मी, 1000 पुलिस मित्र और एनसीसी के 100 कैडेट्स भी तैनात किए गए हैं। एसएसपी अनूप बिरथरे ने पुलिस कर्मियों की छुट्टियां रद कर दी हैं। शहर में पंडाल देखने वालों की भीड़ जुटने लगी है। पंचमी से सप्तमी तक के इंतजाम बेहतर साबित हुए हैं। कहीं जाम की स्थिति नहीं बनी है। पुलिस का अब सारा जोर अष्टमी से लेकर दशमी यानि विसर्जन जुलूस पर है। 272 के आसपास मजिस्ट्रेट, इनमें से 151 अधिकारी स्टेटिक मजिस्ट्रेट रहेंगे। मजिस्ट्रेट के साथ वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। नशे में पकड़े जाने वालों से 1000 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।

चार ड्रोन से निगरानी

विसर्जन जुलूस की निगरानी चार ड्रोन कैमरों से की जाएगी। ये ड्रोन कैमरे जुगसलाई, मानगो, साकची और टेल्को में लगाए जाएंगे। एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि इस दौरान किसी ने भी किसी तरह की बदमाशी की और धार्मिक उन्माद फैलाने की कोशिश की तो मामले की रिकार्डिग कर तस्वीरें ले कर उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पुलिस ने सुरक्षा का जो प्रबंध किया है उसके अनुसार विसर्जन जुलूस के दिन शहर में पुलिस के चार कंट्रोल रूम साकची गोलचक्कर, मानगो गोलचक्कर, टाटानगर रेलवे स्टेशन और गोलमुरी में बनाए जाएंगे। इन कंट्रोल रूम से इलाके की सुरक्षा व्यवस्था का बराबर जायजा लिया जाएगा। रिजर्व पुलिस बल और मजिस्ट्रेट इन कंट्रोल रूम में रहेंगे ताकि किसी तरह की अनहोनी होने पर फौरन मौके पर पहुंच कर हालात को संभाल सकें।

ट्रैफिक के लिए की बैरीकेडिंग

दुर्गापूजा के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था पटरी पर रखने के लिए बैरीकेडिंग की जाएगी। बैरीकेडिंग साकची गोलचक्कर, काशीडीह, जेएनएसी गोलचक्कर, पुराना कोर्ट गोलचक्कर, बंगाल क्लब के पास, जुबिली पार्क जाने वाली रोड पर, साकची गोलचक्कर से बागे जमशेद जाने वाली रोड पर बैरीकेडिंग लगाने का काम किया जा रहा है।

पंडालों के पास बैरीकेडिंग

पंडालों में सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के हिसाब से बैरीकेडिंग की गई है। गांधी मैदान के पंडाल में एक तरफ बैरीकेडिंग कर दी गई है जिससे उधर से कोई वाहन पंडाल के परिसर में दाखिल नहीं हो सके। भुइंयाडीह पंडाल में भी पीछे की तरफ से बैरीकेडिंग की गई है। सामने कोई बैरीकेडिंग नहीं है और श्रद्धालु लाइन से सड़क किनारे बाइक खड़ी कर रहे हैं। काशीडीह पंडाल के आसपास भी लोग सड़क किनारे ही बाइक खड़ी कर रहे हैं। पंडालों के पास कहीं पार्किंग की दिक्कत नहीं है।

हमारा पूरा जोर अष्टमी, नवमी और विसर्जन जुलूस पर है। शहर के श्रद्धालुओं को कहीं कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

-अनूप बिरथरे, एसएसपी, पूर्वी सिंहभूम

Posted By: Inextlive