RANCHI: रांची शहर में दुर्गा पूजा आयोजन की तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। पूजा आयोजन समिति के सदस्यों के साथ ही सैकड़ों कारीगर पंडाल सजाने-संवारने के काम में दिन-रात एक किए हुए हैं। कहीं, नाव पर स्थापित पंडाल को काल्पनिक मंदिर का स्वरूप देने की होड़ मची है, तो कहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदर्श ग्राम की परिकल्पना को मूर्त रूप देने में दिन-रात कारीगर जुटे हुए हैं। हो भी क्यों न, आखिर रांची में मां अंबे की भव्य तरीके से पूजा-अर्चना जो करनी है।

कचहरी चौक पर देखिए रक्तबीज संहार का लाइव शो

संग्राम क्लब दुर्गा पूजा समिति

कचहरी चौक पर बन रहे संग्राम पूजा पंडाल में इस बार रक्तबीज वध का लाइव प्रदर्शन देखिए। यह मूविंग इलेक्ट्रिक शो चार मिनट का होगा। मां दुर्गा से शक्ति पाकर देवी काली रक्तबीज का वध करेंगी। शो में साउंड इफेक्ट भी डाले गए हैं। रक्तबीज संहार लाइव शो को गुमला के मूर्तिकार शिव कुमार प्रजापति के नेतृत्व में तैयार किया जा रहा है। क्लब के सदस्यों ने बताया कि इस बार दुर्गा पूजा के लिए म्.भ् लाख का बजट रखा गया है। पूजा की तैयारी में रंजन सिंह, संतोष कुमार गुप्ता, संजय गुप्ता, राजेश कुमार लाल, दिलीप चौधरी सहित तमाम मेंबर्स जुटे हुए हैं।

नाव पर मंदिरनुमा बन रहा पंडाल

आयोजकों ने बताया कि एक बड़े नाव के ऊपर पंडाल को स्थापित किया जा रहा है। पंडाल को एक काल्पनिक मंदिर का रूप दिया जा रहा है। पंडाल को तैयार करने में दो ट्रक बांस और लकड़ी के बीट यूज किए जा रहे हैं। पंडाल की ऊंचाई म्भ् फीट और चौड़ाई करीब भ्0 फीट होगी।

क्म् कलश स्थापना के साथ पूजा शुरू

क्म् कलशों की स्थापना के साथ मंगलवार को पंडाल में पूजा-अर्चना शुरू कर दी गई है। मुख्य आचार्य पंडित भवनाथ मिश्रा के नेतृत्व में पूजा के सभी अनुष्ठान पूरे कराए जा रहे हैं।

यहां करें गाड़ी पार्क

संग्राम क्लब दुर्गा पूजा के आयोजकों ने बताया कि रातू रोड की ओर से आने वाले श्रद्धालु आईआईटी बिल्डिंग के पास गाड़ी पार्क करेंगे। लालपुर की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए डीआइजी ऑफिस के पास पार्किंग की व्यवस्था होगी। अल्बर्ट एक्का चौक की ओर से आने वाले श्रद्धालु रांची यूनिवर्सिटी के पास गाड़ी पार्क करेंगे। आयोजकों ने अपील जारी करते हुए कहा है कि पूजा पंडाल के भ्00 मीटर की दूरी में वाहन पार्क नहीं करें।

ख्। सर्जना चौक पर दिखेगा पीएम मोदी का आदर्श ग्राम

चंद्रशेखर आजाद क्लब दुर्गा पूजा समिति

सर्जना चौक के पास बन रहे चंद्र शेखर आजाद दुर्गा पूजा कमिटी के पंडाल में आदर्श ग्राम का स्वरूप देखने को मिलेगा। यहां पीएम मोदी के आदर्श ग्राम की परिकल्पना को उतारने का प्रयास किया गया है। गांव के खेत, खलिहान, हल बैल, झोपड़ी, कुआं, रेहट, गोहर, आंगनबाड़ी केंद्र सहित ग्रामीण जीवनशैली से जुड़े तमाम प्रसंगों को दिखाने का प्रयास किया जा रहा है। गुमला के कलाकार इसकी तैयारी में जुटे हैं। क्लब के अध्यक्ष मनमोहन शर्मा और कोषाध्यक्ष जय प्रकाश वर्मा ने बताया कि क्0 लाख रुपए खर्च करने की योजना है। पंडाल का उद्घाटन क्7 अक्टूबर को शाम चार बजे होगा।

फ्7 स्टैच्यू का हो रहा है निर्माण

पंडाल को ग्रामीण जीवनशैली में रंगने के लिए फ्7 स्टैच्यू का निर्माण किया जा रहा है। इनमें से कुछ को किसान, पशुपालक, मछुआरा, आंगनबाड़ी संचालिका आदि के रूप में दिखाए गए हैं। यहां खुले आसमान के नीचे पूरी तरह ग्रामीण जीवनशैली की झलक देखने को मिलेगी।

साल क्97क् से हो रही है पूजा

आयोजकों ने बताया कि क्97क् में चंद्रशेखर आजाद क्लब की स्थापना की गई थी। इसके बाद से लगातार यहां दुर्गा पूजा की जा रही है।

Posted By: Inextlive