-कुंभ मेला के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में हाइटेक होगी खोया-पाया पंजीकरण सेंटर की व्यवस्था

फैक्ट फाइल

15 करोड़ श्रद्धालुओं के मेले में आने की संभावना

12 हाइटेक खोया-पाया केन्द्र बनाए जाएंगे

02-02 कंप्यूटर रखे जाएंगे हर खोया-पाया केन्द्र पर

05 दिन तक खोए तीर्थयात्री की केन्द्र पर होगी देखभाल

i special

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: संगम की रेत पर तीन महीने बाद लगने जा रहे कुंभ मेला में प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने पूरी दुनिया से बारह से लेकर पंद्रह करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई है। मेला की भीड़ में कोई अपनों से बिछड़ जाता है तो उसको मिलाने के लिए पुलिस विभाग की ओर से व्यापक योजना बनाई जा रही है। कुंभ मेला के दौरान मेला पूरे मेला क्षेत्र में एक दर्जन खोया-पाया सेंटर खोला जाएगा। वहीं पुलिस के जरिए भूले-भटकों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने की भी व्यवस्था की जाएगी।

ऐसे चलेगी व्यवस्था

-खोया-पाया पंजीकरण केन्द्रों पर अगर कोई भूला-भटका तीर्थ यात्री पहुंचता है तो सबसे पहले केन्द्र के जरिए उसके परिजनों से मिलवाने की कोशिश की जाएगी।

-तीर्थ यात्री के संदेश को सोशल मीडिया के जरिए प्रसारित किया जाएगा।

-पुलिस विभाग द्वारा कुंभ मेला के फेसबुक पेज और ट्विटर पर खोए और पाए तीर्थ यात्रियों के संदेश को पोस्ट होंगे।

-अगर पांच दिनों के भीतर खोए हुए तीर्थ यात्री का कोई अपना नहीं पहुंचा तो पुलिस उसे घर तक पहुंचाएगी।

बारह हाइटेक सेंटर बनाए जाएंगे

मेला प्राधिकरण और पुलिस विभाग के साथ मेला क्षेत्र में बारह उच्च तकनीक से सम्पन्न खोया-पाया पंजीकरण केन्द्र बनाया जाएगा। इसका कमांड सेंटर संगम नोज के आसपास स्थापित किया जाएगा। इन केन्द्रों से खोए हुए तीर्थ यात्रियों के उनके परिवारों और मित्रों से पुनर्मिलन के लिए सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इसके लिए तीर्थ यात्रियों का डिजिटल रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। सभी केन्द्रों पर इंटरनेट सुविधा से युक्त दो-दो कम्प्यूटर रखे जाएंगे और पुलिस कर्मियों को वॉकी-टॉकी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

प्राधिकरण तय करेगा सेंटर की जमीन

मेला क्षेत्र में किस एरिया में कौन सी जगह खोया-पाया पंजीकरण केन्द्र खोलने के लिए उपयुक्त होगी। इसका निर्धारण प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा। पुलिस विभाग के अधिकारियों की मानें तो पंजीकरण केन्द्र का कमांड ऑफिस संगम नोज के पास स्थापित किया जाएगा। जहां प्रमुख शाही स्नान पर्वो के एक दिन पहले से लेकर स्नान के अगले दिन तक आला अधिकारियों की तैनाती मानिटरिंग के लिए की जाएगी।

वर्जन

मेला में इस बार पंद्रह करोड़ श्रद्धालुओं की आने की संभावना जताई जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए पूरे मेला एरिया में हाईटेक सुविधाओं से लैस बारह खोया-पाया पंजीकरण केन्द्र खोला जाएगा।

-नीरज पांडेय, एडिशनल एसपी कुंभ मेला

Posted By: Inextlive