- गुरुवार को आई तेज आंधी और बारिश से कई जगह ठप हो गई बिजली सप्लाई

- कई इलाकों में 24 घंटे बाद आ सकी बिजली, तीन दर्जन से अधिक गिरे बिजली के खंभे

- 150 से ज्यादा इलाकों में टूट गए बिजली के तार

LUCKNOW: गुरुवार की शाम आई तेज आंधी और बारिश से ध्वस्त हुई बिजली व्यवस्था को ठीक करने में ख्ब् घंटे लग गये। क्क् केवीए की लाइन सुबह छह बजे तक ठीक कर ली गयी थी, लेकिन ब्ब्0 वोल्ट की लाइन को पटरी पर लाने में शाम के पांच बज गये। एक दर्जन से अधिक सब स्टेशनों पर इसका असर पड़ा था और तीन दर्जन से अधिक खंभे गिर गये थे। बिजली विभाग के अधिकारियों का दावा है कि अधिकतर प्रॉब्लम सॉल्व कर ली गयी है।

कई जगहों पर गिर गये थे खम्भे

विभाग के अधिकारियों की मानें तो आंधी से गिरे तीन दर्जन से अधिक खम्भों में से अधिकतर को सही कर दिया गया है। जबकि क्भ्0 से अधिक स्थानों पर तार टूटने की खबर थी। इसमें से भी अधिकतर शिकायत दूर कर दी गयी है।

सुबह चालू हो पायी बिजली

शाम लगभग चार बजे आयी आंधी और बारिश से प्रभावित हुई पावर सप्लाई को दुरुस्त करने में अधिकारियों के पसीने छूट गये। कई इलाकों में सुबह ब् बजे तक पावर सप्लाई शुरू की जा सकी। मार्टिनपुरवा ट्रांसमिशन सेंटर से कई सब स्टेशनों की सप्लाई ठप हो गयी थी। सुबह क्क् बजे इस ट्रांसमिशन से सप्लाई पूरी तरह रूटीन पर आ सकी। क्फ्ख् केवीए के इस ट्रांसमिशन से लगभग एक दर्जन सब स्टेशनों की सप्लाई ठप हो गयी थी।

स्विच ऑफ हो गया हेल्पलाइन नंबर

आंधी तूफान के बाद कॉल सेंटर पर शिकायतों का अम्बार लगने लगा। आखिरकार लेसा का हेल्पलाइन नम्बर रात होते-होते स्विच ऑफ हो गया था। कई स्थानों पर ट्रांसफार्मर डैमेज होने की भी शिकायत थी।

पुराने लखनऊ में सबसे अधिक परेशानी

आंधी के बाद पुराने लखनऊ के चौक, चौपटिया, ठाकुरगंज, बालाघाट, नूरबाड़ी, नादान महल रोड, दुबग्गा समेत कई इलाके काफी प्रभावित रहे। हालांकि इनमें भी अधिकतर इलाकों में ही देर रात सप्लाई चालू कर दी गयी थी। फिर भी कुछ एरिया ऐसे थे जहां प्रॉब्लम बनी हुई थी जिसे देर शाम सही किया जा सका।

दिन भर लगी रही आवाजाही

सिटी के हजरतगंज, गोमतीनगर, डालीबाग, बटलर पैलेस कालोनी सहित कई वीआईपी इलाकों में भी पावर सप्लाई पर असर पड़ा। सप्लाई ठीक होने के बाद भी इन इलाकों में दिन भर आवाजाही लगी रही।

गुरुवार को आई तेज आंधी ने कई इलाकों पर असर डाला था। क्क् केवीए की जो सप्लाई थी, उसे साढ़े चार बजे तक सही कर लिया गया था। जहां ब्ब्0 वोल्ट की लाइन में प्रॉब्लम थी, उसे भी शाम तक पूरी तरह से सुचारू कर दिया गया।

- शमीम अहमद

चीफ इंजीनियर, लेसा।

Posted By: Inextlive