- हर घर में नीले और हरे रंग के डस्टबिन का होगा वितरण

- साफ सफाई के लिए आमजन को किया जाएगा जागरुक

आई स्पेशल

मेरठ। कैंट एरिया को साफ सुथरा करने की मुहिम में कैंट बोर्ड डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के बाद अब डस्टबिन वितरण की योजना शुरु करने जा रहा है। इस योजना के तहत हर घर में नीले और हरे रंग के डस्टबिन का वितरण किया जाएगा। इन डस्टबिन के बकायदा शुल्क भी वसूला जाएगा।

अलग-अलग होंगे डस्टबिन

कैंट बोर्ड एरिया की करीब सवा लाख की आबादी को ये डस्टबिन वितरित करने का लक्ष्य है। इसके तहत नीला व हरा दो रंग के डस्टबिन दिए जाएंगे। इनमें सूखा कूड़ा हरे रंग के डस्टबिन में गीला कूड़ा नीले रंग के डस्टबिन में डाला जाएगा। इसके बाद इन्हीं के माध्यम से कूड़ा डोर टू डोर कलेक्ट किया जाएगा।

कूडे से बनेगी बिजली

कैंट बोर्ड पूरे एरिया से डोर टू डोर कूड़ा एकत्र कर ट्रैंचिंग ग्राउंड में एकत्र करेगा। यहां से कूड़ा बिजली बनाने वाले निजी कंपनियों को बेचा जाएगा। इसके लिए बकायदा टेंडर प्रक्रिया के तहत आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

स्वच्छता दूत करेंगे सहयोग

कैंट बोर्ड के 8 वार्डो में इस योजना के तहत डस्टबिन वितरित किए जाएंगे। साथ ही साथ हर वार्ड में स्वच्छता व साफ सफाई के लिए लोगों को जागरुक करने के उददेश्य से हर वार्ड में स्वच्छता दूत तैनात किए जाएंगे। जो जगह जगह कूड़ा फैकने वाले लोगों को रोकेंगे और सफाई के प्रति जागरुक करेंगे।

स्कूली बच्चों का भी सहयोग

स्चच्छता दूत के लिए हर वार्ड के 10 से 15 जागरुक व सफाई पसंद लोगों को जोड़ा जाएगा। स्कूल बच्चों से लेकर व्यापारी वर्ग को भी जोड़ा जाएगा ताकि कूड़ा अपने निश्चित स्थान पर ही डाला जाए।

वर्जन-

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के बाद अब डस्टबिन वितरण की योजना है। साथ ही साथ लोगों को सफाई के लिए जागरुक भी किया जाएगा। जल्द ये डस्टबिन रियायती दाम पर घरों में दिए जाएंगे।

- राजीव श्रीवास्तव, सीईओ कैंट बोर्ड

Posted By: Inextlive