काशी-महाकाल एक्सप्रेस में यदि आपने रिजर्वेशन कराने में लेट कर दिया तो जेब हल्का करना पड़ेगा। इसमें एयरलाइंस की तरह डायनमिक फेयर सिस्टम लागू किया गया है। जिसके तहत 70 परसेंट सीट की बुकिंग होने के बाद बची सीट का किराया बढ़ते हुए क्रम में लिया जाता है। जो अब 20 फरवरी से रेग्यूलर संचालित होने वाली काशी महाकाल में स्टार्ट होने वाला है। क्योंकि इस ट्रेन में 70 परसेंट तक सीट की बुकिंग होने वाली है। यानी कि 70 परसेंट तक सीट बुक होने के बाद सीट बुक कराने वालों को नार्मल किराए से एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा। इस बीच पहले दिन के पैसेंजर्स को आईआरसीटीसी की ओर से सरप्राइज गिफ्ट भी दिया जाएगा।

वाराणसी (ब्यूरो) देश की तीसरी कार्पोरेट ट्रेन में प्लेन की तरह डायनमिक फेयर पैसेंजर को अट्रैक्ट करने के लिए यह सिस्टम लागू किया गया है। मतलब पहले आओ, पहले पाओ के अनुरूप ही किराए में बढ़ोतरी की जाएगी। वर्तमान में काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन में 60 परसेंट सीट बुक हो गई है। जैसे ही 70 परसेंट तक बुकिंग होगी वैसे ही डायनमिक किराया का स्लैब लागू हो जाएगा। आईआरसीटीसी के ऑफिसर्स के मुताबिक 70 से 80, 80 से 90 परसेंट व 90 से 100 परसेंट तक बढ़े किराए का अलग-अलग स्लैब होगा।

कानपुर से बढ़ गया 253 रुपये

डायनमिक फेयर सिस्टम का ही नतीजा है कि कानपुर से इंदौर के लिए अब सीटें बुक कराना महंगा हो गया है। इसका किराया 1566 रुपये है जो बढ़कर 1819 रुपये देना हो रहा है। इसी प्रकार कानपुर से उज्जैन का किराया 1380 रुपये से बढ़कर 1617 रुपये हो गया है। काशी-महाकाल एक्सप्रेस में 20 फरवरी से 10 मार्च के बीच 150 से 200 तक सीट बची है। अब तक करीब साढ़े छह सौ सीटें भर चुकी हैं। पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार हो जाने के बाद काशी महाकाल एक्सप्रेस के छूटने से चार-पांच मिनट पहले स्टेशन पर करंट बुकिंग उपलब्ध होगी। वेटिंग और कंफर्म ई-टिकट दोनों के मामले में बुकिंग कैंसिल करने पर यात्रियों को पूरा किराया रिफंड हो जाएगा।

बनारस से उज्जैन 19 घंटे में

कैंट स्टेशन वाराणसी से उज्जैन का सफर करीब 19 घंटों में पूरा होगा। सुपरफास्ट कैटगरी की यह ट्रेन गाड़ी संख्या-82401/02 प्रत्येक मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी से दोपहर 2.45 बजे वाया सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर, झांसी, बीना एवं हृदयराम नगर होते हुए इंदौर के लिए प्रस्थान करेगी। अगले दिन बुधवार व शुक्रवार को सुबह 9.40 बजे यह ट्रेन इंदौर पहुचेगी। वहीं ट्रेन नंबर-82403/04 प्रत्येक रविवार को कैंट स्टेशन से शाम 3.15 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन इलाहाबाद, कानपुर, झांसी, बीना व संत हृदयराम नगर होकर अगले दिन सोमवार को सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंचेगी।

'काशी महाकाल के पहले कॉमर्शियल रन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जैसे तेजस एक्सप्रेस के पैसेंजर्स को पहले दिन गिफ्ट बांटे गए थे। वैसे ही काशी महाकाल एक्सप्रेस के पैसेंजर्स को भी स्पेशल उपहार दिए जाएंगे।'

- अश्विनी श्रीवास्तव, सीआरएम आईआरसीटीसी

महाकाल एक्सप्रेस का फेयर

- बनारस-इंदौर -1951 रुपये

- बनारस-उज्जैन 1803 रुपये

- बनारस-हरिदाराम नगर 1599 रुपये

- बनारस-कानपुर 980 रुपये

- बनारस-लखनऊ 500 रुपये

- बनारस-इलाहाबाद 395 रुपये

- इंदौर-बनारस 2016 रुपये

- उज्जैन-बनारस 1963 रुपये

- उज्जैन-लखनऊ 1680 रुपये

यह होगी सुविधा

- ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा

- वेटिंग टिकट पर वापस होगा पूरा पैसा

- चार घंटे पहले करेंट काउंटर से टिकट बुक करने की सुविधा

- एंक्वायरी काउंटर पर भी मिलेगी ट्रेन के लोकेशन की जानकारी

- रेलवे के होंगे लोको पायलट और गार्ड

- 18 कोच का होगा महाकाल एक्सप्रेस

- ट्रेन में आईआरसीटीसी का होगा पार्सल यान

- मिलेगा शाकाहारी भोजन

- बे्रकफास्ट में बनारसी कचौड़ी और इंदौरी पोहा

- बाथरूम के बाहर लगे हैं वेटिंग इन्फॉर्मेशन सिस्टम

varanasi@inext.co.in

Posted By: Varanasi Desk