ranchi@inext.co.inRANCHI: यदि आप भी ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने के आदी हैं तो अपनी यह आदत सुधार लीजिए. क्योंकि जब से शहर में ई-चालान सिस्टम लागू हुआ है ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले खौफजदा हैं. यह ऐसा सिस्टम है जिसमें एक बार चालान कट गया तो उसे कैंसिल करना नामुमकिन है.

आई अलर्ट-

-ई-चालान सिस्टम लागू होने से ट्रैफिक पुलिस की मुश्किलें हुई कम

-ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों की आई शामत, नहीं चलेगी कोई पैरवी

कैंसिल करने का बटन ही नहीं
रांची में इस मशीन के खौफ से लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करने लगे हैं, जिसे देखकर ट्रैफिक पुलिस राहत की सांस ले रही है। गौरतलब हो कि दो जनवरी से राजधानी रांची में ई-चालान की शुरुआत हुई। जिसके बाद से अब तक ई-चालान मशीनों के आगे सबकी पैरवी फेल हो गई है। इस मशीन में एक बार जब फाइन कट गया तो फिर उसे कोई नहीं मिटा सकता है, क्योंकि इस मशीन में कैंसिल करने का बटन ही नहीं है।

पुलिस की मुश्किलें हुई आसान
राजधानी की सड़कों पर लगातार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन हो रहा था। नियम तोड़ने वालों पर जब पुलिस कार्रवाई करती तो पुलिसकर्मी के पास पैरवी के लिए फोन आने लगते थे। इससे पुलिसकर्मियों का हौसला टूटता था। ईमानदारी से काम करने की कोशिश भी नाकाम होती थी। वहीं, नियम का उल्लंघन करने वाले बड़ी हिम्मत से पुलिस को आंख दिखाकर चले जाते थे, लेकिन पुलिस विभाग ने अब इस पर रोक लगाने के लिए बड़ी पहल की है। इस पहल का नाम है ई-चालान। ई-चालान के आने के बाद ट्रैफिक पुलिस की तमाम मुश्किलें हल हो गईं

सिग्नल बीप करता रहता
ट्रैफिक डीएसपी दिलीप खलखो ने कहा कि ई-चालान की इस मशीन में ऐसा कोई बटन ही नहीं है, जिससे चालान कटने के बाद राशि को कम, डिलीट या कैंसिल किया जा सके। चालान काटते ही पूरी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड हो जाती है। जबतक जुर्माना नहीं वसूला जाता है वेबसाइट में रेड कलर का सिग्नल बीप करता रहता है।
-दिलीप खलखो, डीएसपी, ट्रैफिक पुलिस रांची

कोई फेरबदल नहीं होगा
अक्सर लोग ट्रैफिक पुलिस पर आरोप लगा देते थे कि पैसे लेकर और पैरवी पर पुलिस छोड़ देती है। अब ट्रैफिक पुलिस को ऑन द स्पॉट रशीद काटनी है। इसमें कोई फेरबदल नहीं होगा। चाहे कोई अधिकारी या मंत्री ही क्यों न फोन कर ले.
-
संजय कुमार सिंह, एसपी, ट्रैफिक पुलिस, रांची

Posted By: Inextlive