- स्मार्ट सिटी योजना के तहत निगम पांच डलावघरों के पास रखवाएगा ई-डस्टबिन

-सॉलिड वेस्ट प्लांट में ही अन्य कूड़े के साथ ई-कचरे का भी होगा निस्तारण

बरेली : शहर से रोजना करीब 100 टन कूड़ा निकलता है. सॉलिड वेस्ट प्लांट में कूड़ा निस्तारित करने की योजना नगर की पहले ही फेल हो चुकी है, अब उसी में वह ई-कचरा निस्तारित करने की योजना बना रहे हैं. स्मार्ट सिटी योजना के तहत नगर निगम अब ई-कचरा को जमा करने के लिए ई-डस्टबिन रखने की योजना बना रहा है. पहले चरण में निगम शहर के पांच डलावघरों के पास ई-डस्टबिन रखेगा. निगम के अधिकारियों का कहना है कि इलेक्ट्रिक शॉप्स के ऑनर को नोटिस जारी कर अपना कचरा इन डस्टबिन में ही डालने के कहा जाएगा.

ऐसे होगा यूज

वर्ष 2016 से शहर में सॉलिड वेस्ट प्लांट शुरु करने की कवायद जारी है, लेकिन अभी तक प्लांट शुरु नहीं हो सका है. अब निगम की ओर से तर्क दिया जा रहा है कि इस वर्ष चुनाव खत्म होने के फौरन बाद सॉलिड वेस्ट प्लांट शुरु करने की कवायद को तेज कर दिया जाएगा. ई-कचरे को भी प्लांट में ही निस्तारित करने की निगम की योजना है.

आसानी से होगा रिसायकल

सामान्य कूड़ाघरों में ई-कचरा फेंकने से ई-कंपोनेंट उसी में मिल जाता है, जिन्हें रिसायकल नहीं किया जा सकता है. इस समस्या के मद्देनजर ही ई-डस्टबिन मंगाए हैं, जिससे ई-कचरे को रिसायकल कर जरुरत के कंपोनेंट निकाले जा सकें.

देखा जाएगा पब्लिक का रेस्पॉन्स

निगम के जिम्मेदारों का कहना है कि ई-डस्टबिन रखवा कर पहले पब्लिक का रेस्पॉन्स देखा जाएगा कि वह ई-कचरे क्या करते हैं. अगर भारी मात्रा में ई-कचरा डस्टबिन में इकट्ठा होता है तो इसके निस्तारण की कार्य योजना भी तैयार की जाएगी.

जलाने पर होगी कार्रवाई

मिशन कंपाउंड और बरेली कॉलेज के पीछे लोग इलेक्ट्रिक कचरे को जला देते थे. चेकिंग न होने के कारण इन लोगों पर कार्रवाई नहीं होती थी, लेकिन अब नगर आयुक्त ने आदेश जारी किया है कि अगर कोई भी खुले में ई-कचरे को जलाते पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यह है नुकसान

ई-कचरे के जलाने पर निकलने वाले धुआं लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. साथ ही इससे पॉल्यूशन भी होता है. ई-कचरे में निकिल, क्रोमियम और मरकरी अधिक मात्रा में होता है, जो जलने के बाद हवा में घुलकर सांस के जरिए लोगों के शरीर में पहुंच जाता है, जिससे लोगों को सांस और त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा रहता है.

वर्जन ::

स्मार्ट सिटी के तहत ई-डस्टबिन मंगाए गए हैं. पहले चरण में पांच डस्टबिन निगम परिसर समेत अन्य स्थानों पर रखवाए जाएंगे. इसके निस्तारण की भी योजना तैयार की जाएगी. लोगों और दुकानदारों को ई-कचरा डस्टबिन में ही डालने के लिए अवेयर किया जाएगा. वहीं खुले में ई-कचरा व सामान्य कचरा जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

सैमुअल पॉल एन, नगर आयुक्त.

Posted By: Radhika Lala