शराब की दुकानों की नीलामी के लिए इलाहाबाद-गोरखपुर को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में होनी थी लॉटरी

देर रात तक बनी रही उहापोह की स्थिति, डटे रहे आवेदक, देर रात हुआ फैसला

शराब व बीयर दुकानों के आवंटन के लिए आबकारी विभाग का ई-लॉटरी सिस्टम गुरुवार को पूरे प्रदेश में धड़ाम हो गया। रात नौ बजे तक जिला मुख्यालयों पर हजारों आवेदक डटे रहे लेकिन, एनआइसी पोर्टल पर लखनऊ से रही गड़बड़ी के चलते ई-लॉटरी नहीं हो सकी। अंतत: आबकारी विभाग ने प्रथम चरण की ई-लॉटरी को स्थगित करने का फैसला किया। सभी जिलों को सूचना भेज दी गई कि प्रथम चरण की ई-लॉटरी की अगली तारीख शीघ्र घोषित की जाएगी।

सुबह दस बजे शुरू होनी थी प्रक्रिया

देशी शराब, विदेशी मदिरा, बीयर की फुटकर दुकानों तथा मॉडल शॉप के 2018-19 में आवंटन के लिए प्रथम चरण की ई-लॉटरी गुरुवार को प्रदेश भर में (इलाहाबाद और गोरखपुर को छोड़कर) सुबह 10 बजे ही निर्धारित थी। इसकी निगरानी के लिए तमाम जिलों में प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी पहुंचे थे। मंडलायुक्त और जिलाधिकारी समेत जिला आबकारी अधिकारी और जिला स्तरीय चयन समिति में शामिल अन्य अधिकारी मौजूद रहे। थोड़ी देर में ई-लॉटरी स्थल पर आवेदकों का जमावड़ा होने लगा। वहीं लगाए गए एलईडी स्क्रीन पर एनआइसी के पोर्टल से सबसे पहले देशी शराब दुकानों की ई-लॉटरी के लिए अर्ह और अनर्ह आवेदकों की सूची प्रदर्शित होनी थी लेकिन, कई जिलों में पोर्टल खुला ही नहीं। करीब एक घंटे तक स्थिति निराशा जनक रहने के बाद आवेदकों से कहा गया कि वे सभी दोपहर तीन बजे आएं। दुबारा पहुंचे आवेदकों को स्थिति जस की तस मिली। दिन भर में आवेदकों को कई राउंड में बुलाया गया। कुछ जिलों में लोगों को सिर्फ यही पता लग सका कि ई-लॉटरी में अर्ह अनर्ह कौन है।

प्रदेश में प्रथम चरण की ई-लॉटरी स्थगित कर दी गई है। इसके साथ ही शुक्रवार से शुरू होने वाली द्वितीय चरण की प्रक्रिया भी स्थगित कर दी गयी है। इसकी जानकारी जिलों में भेज दी गई है। अगली तारीख अभी तय नहीं है।

अविनाश मणि त्रिपाठी

अपर आबकारी आयुक्त (लाइसेंस)

Posted By: Inextlive