-नहीं पहुंच रहा रीडर तो खुद जनरेट कर ले बिल

बिजली बिल संबंधी इस तरह की समस्याओं को खत्म करने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन (यूपीपीसीएल) ने उपभोक्ताओं घर बैठे मोबाइल ऐप के जरिये खुद ही बिजली बिल जेनरेट करने की शुरुआत कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि यूपीपीसीएल ने ई-निवारण एप की शुरुआत की है। जहां उपभोक्ता एप के माध्यम से खुद बिल जेनरेट कर सकता है। इसके साथ ही ऐप की जरिये ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा दी गई है। प्रदेश सरकार ने 30 जून को गोरखपुर में इस ऐप को लॉन्च किया था।

एप कैसे करेगा काम

कंज्यूमर्स को गूगल प्ले स्टोर से ई-निवारण ऐप डाउन करने के बाद इसमें बिजली कनेक्शन का अकाउंट नंबर भरना होगा। इसके बाद ओटीपी जेनरेट होगा। ओटीपी आने के बाद सॉफ्टवेयर कंस्यूमर्स के ई-मेल व मोबाइल नंबर का सत्यापन करेगा। इसके बाद अकाउंट नंबर और यूजर आईडी बन कर तैयार होगी। ऐसा करने के बाद होम पेज पर बिजली बिल जेनरेट, बिल पेमेंट, शिकायत, नई सूचनाओं के ऑप्शन आ जाएंगे। यहां उपभोक्ता जेनरेट बिल पर क्लिक करेंगे। इसके बाद करंट मीटर रीडिंग के सेक्शन में रीडिंग फिल कर करेंगे। इसके बाद 24 घंटे के अंदर बिल बनकर तैयार हो जाएगा। उपभोक्ता को पेमेंट के ऑप्शन में जाकर डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना होगा।

अगले माह प्रॉबलम साल्व

पीवीवीएनएल के अधिकारियों का कहना है कि मीटर रीडिंग और बिल देने का काम जिस प्राइवेट एजेंसी को दिया गया है, वह कुछ टेक्निकल इश्यू होने की वजह से अभी रीडिंग नहीं करा रहे है। अगले माह से हर घर के मीटर की रीडिंग होगी। यही नहीं मोबाइल बिलिंग शुरु होने के बाद सारी प्रॉबलम साल्व हो जाएगी। इससे रीडर सिर्फ मीटर की फोटो खींचकर बिल तैयार कर देगा। इस तरह से उपभोक्ता खुद भी बिल जेनरेट कर जमा कर सकेंगे। अगर अभी कोई चाहे तो ई-निवारण से ऑनलाइन बिल जेनरेट कर सकता है।

नई एजेंसी साफ्टवेयर अपडेट कर रही है। कुछ टेक्निकल इश्यू होने से काम नहीं हो पा रहा। अगले माह से मीटर रीडिंग और बिल संबंधित सभी प्रॉबलम सॉल्व हो जाएंगे।

आशीष अस्थाना, एसई, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive