RANCHI : स्टांप पेपर की खातिर आपको न तो वेंडर्स के पास दौड़ लगानी होगी और न ही इसके लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। स्टांप पेपर की किल्लत के साथ कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी। जी हां, लोगों की सहूलियत को देखते हुए जल्द ही प्रज्ञा केंद्रों में भी ई-स्टांप पेपर उपलब्ध होगा। इस सिलसिले में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन के साथ एक साल का करार किया है। इसके तहत कॉरपोरेशन की ओर से प्रज्ञा केंद्रों को ई-स्टांप पेपर उपलब्ध कराया जाएगा। आईजी रजिस्ट्रेशन ए मुथुकुमार ने बताया कि राज्य के विभिन्न इलाकों से स्टांप पेपर की किल्लत की शिकायतों को देखते हुए ही प्रज्ञा केंद्रों से ई-स्टांप पेपर बेचने का फैसला सरकार ने लिया है।

चुने हुए केंद्रों से शुरुआत

आईजी रजिस्ट्रेशन ए मुथू कुमार ने बताया कि स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन कंपनी के साथ हुए करार के तहत शुरु में कुछ चुने हुए प्रज्ञा केंद्रों से ही ई-स्टांप पेपर की बिक्री शुरू की जाएगी। इसके लिए कोर्ट परिसर, डीसी ऑफिस समेत उन प्रज्ञा केंद्रों को चुना जाएगा, जहां कामकाज के सिलसिले में सबसे ज्यादा लोग आना-जाना करते हैं। यह प्रोजेक्ट सफल होने के बाद अन्य प्रज्ञा केंद्रों को भी इससे जोड़ा जाएगा, ताकि जरूरतमंदों को आसानी से ई-स्टांप पेपर उपलब्ध हो जाए।

स्टांप की दूर होगी कालाबाजारी व किल्लत

फिलहाल बैंक, डाकघर और ऑथराइज्ड स्टांप वेंडर्स को ई- स्टांप पेपर बेचने की अथॉरिटी है। लेकिन, बैंकों और डाकघरों में स्टांप लेने का प्रॉसेस काफी पेचीदा है जिस कारण लोगों को इसे लेने में काफी परेशानियों का सामना करना होता है। कुछ ही दिनों पहले डीसी ऑफिस में भी स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन की ओर से स्टांप पेपर बेचा जा रहा है पर वह नाकाफी साबित हो रहा है। ऐसे में प्रज्ञा केंद्रों में भी ई-स्टांप पेपर उपलब्ध कराने की पहल सरकार करने जा रही है।

कहां-कहां जरूरत है स्टांप पेपर की

जमीन का एग्रीमेंट से लेकर लीज, घर का एग्रीमेंट, किराया सहित जमीन, फ्लैट की रजिस्ट्री हर कार्य में स्टांप पेपर की जरूरत होती है। लेकिन, पिछले कुछ सालों से स्टांप पेपर की किल्लत लगातार जारी है। लोगों को सहूलियत से यह उपलब्ध नहीं हो रहा है। पांच रुपए के स्टांप पेपर से जो काम होगा, उसके लिए पचास रुपए का स्टांप पेपर लेना पड़ रहा है। इतना ही नहीं, इसकी किल्लत का हवाला देकर कालाबाजारी भी हो रही है। इससे निपटने के लिए ही अब प्रज्ञा केंद्रों के मार्फत ई-स्टांप पेपर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

Posted By: Inextlive