- एनएचएआई की शुरू करने जा रहा ई फास्ट टैग सेवा

- बूथ पर टैग के स्कैन होते ही खुल जाएगा बैरियर

- गाडि़यों में लगेगा प्रीपेड टैग, अकाउंट से हो जाएगा पेमेंट

GORAKHPUR: हाइवे पर सफर के दौरान बार-बार टोल देना ज्यादातर लोगों के लिए किसी झंझट से कम नहीं होता। मगर अब जल्द ही इस चक्कर से मुक्ति मिलने वाली है। इसके लिए एनएचएआई ई फास्ट टैग सेवा शुरू करने जा रहा है। ये टैग आपकी गाड़ी में लगेगा और मानव रहित बैरियर पर इसके स्कैन होते ही बैरियर खुल जाएगा। एनएचएआई की ओर से इस सेवा का सफल ट्रायल भी हो चुका है। अब इसे जल्द ही सभी टोल बूथों पर शुरू किया जाएगा।

ऑटोमैटिक खुलेगा बैरियर

एनएचएआई अधिकारियों के मुताबिक जिस गाड़ी पर ये टैग लगा होगा, उसके करीब आते ही बूथ पर लगा कंप्यूटर टैग को स्कैन कर लेगा और गेट खुल जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में महज चंद सेकेंड्स का वक्त लगेगा। इससे अब लोगों को बैरियर पर टोल टैक्स देने के लिए समय नहीं बर्बाद करना होगा।

बैंक अकाउंट से कटेगा पैसा

इस ऑटोमेटिक सिस्टम के तहत टोल टैक्स का पैसा आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगा। इसके लिए एनएचएआई ने आईसीआईसीआई व एक्सिस बैंक से टाईअप किया है। अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए बैंक की ओर से टोल प्लाजा पर कैंप लगाकर वाहन चालकों को टैग उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलवा ये टैग बैंकों में भी उपलब्ध होंगे। इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा जिसकी फीस 100 रुपए होगी।

रीचार्ज पर मिलेगी 10 प्रतिशत छूट

ई फास्ट टैग को आप रीचार्ज भी करा सकेंगे। रीचार्ज कराने वालों को टोल में 10 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। डिस्काउंट के पैसे सब्सिडी के रूप में बाद में आपके अकाउंट में वापस आ जाएंगे। इसके अलावा सफर के दौरान आप जिस भी बैरियर को पार करेंगे, उसका मैसेज तत्काल आपके मोबाइल पर आ जाएगा। इसमें पूरी डीटेल होगी कि किस वक्त आपने कौन सा बैरियर पार किया और आपके अकाउंट से कितना पैसा काटा गया।

Posted By: Inextlive