- ऑन स्ट्रीट पार्किग को लेकर निगम प्रशासन उठाने जा रहा कदम

- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने प्रमुखता से प्रकाशित की थी समस्या

LUCKNOW: सड़क से सटाकर शुरू की गई पार्किग (ऑन स्ट्रीट) की व्यवस्था को लेकर निगम प्रशासन की ओर से बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया गया है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में प्रकाशित खबर को संज्ञान में लेते हुए नगर आयुक्त ने सभी ऑन स्ट्रीट पार्किग की नापजोख कराने का निर्णय लिया है। नापजोख के रिपोर्ट कार्ड से यह स्पष्ट हो जाएगा कि कितनी पार्किग मानकों के अनुरूप हैं और कितनी नियम विरुद्ध। रिपोर्ट कार्ड सामने आने के बाद निगम प्रशासन की ओर से बड़ी कार्रवाई भी किए जाने की प्लानिंग की जा रही है।

बोर्ड लगाकर इतिश्री

शहर के कई इलाकों में नगर निगम की ओर से ऑन स्ट्रीट पार्किग की सुविधा की गई है। उपरोक्त स्थानों पर बकायदा नगर निगम की ओर से पार्किग के बोर्ड भी लगाए गए हैं, जिसमें कार और छोटे वाहनों के लिए शुल्क तक लिखा हुआ है। आलम यह है कि सड़क से बिल्कुल करीब से पार्किग किए जाने के कारण राहगीरों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसकी वजह यह है कि कई बार पार्किग में खड़े वाहन सड़क तक आ जाते हैं, जिससे जाम की स्थिति उत्पन्न होती है।

यहां स्थिति खराब

सपू्र मार्ग हो या श्रीराम टॉवर या फिर अलीगंज स्थित आईसीआईसीआई बैंक की ब्रांच, यहां पर नगर निगम की ओर से पार्किग का टेंडर दिया गया है। उक्त सभी स्थानों में सड़क से सटी पार्किग होने के कारण पार्किग में पार्क होने वाले वाहन सड़क तक आ जाते हैं, जिससे जाम की समस्या सामने आती है।

नियमों की अनदेखी तो नहीं

जिस तरह से सड़क से बिल्कुल करीब पार्किग का ठेका दिया गया है। उससे साफ है कि कहीं न कहीं नियमों की अनदेखी की गई है। हैरानी की बात तो यह है कि निगम प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों ने भी इस समस्या की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। अगर टेंडर देने से पहले किसी भी अधिकारी ने उक्त स्थानों का निरीक्षण किया होता तो आज पब्लिक को परेशान न होना पड़ता।

डीजे आईनेक्स्ट ने उठाया मुद्दा

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने ऑन स्ट्रीट पार्किग से उत्पन्न हो रही समस्याओं को फोकस करते हुए एक स्टोरी प्रकाशित की थी। जिसे खुद नगर आयुक्त ने संज्ञान में लिया और तत्काल सभी ऑन स्ट्रीट पार्किग का सर्वे करने के निर्देश दिए।

वर्जन

ऑन स्ट्रीट पार्किग की नापजोख कराई जाएगी, जिससे यह पता लग सकेगा कि पार्किग की व्यवस्था से पहले नियमों को ध्यान में रखा गया या नहीं। पूरी तस्वीर साफ होने के बाद अगले कदम उठाए जाएंगे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive