Earth Day 2020 पर गूगल ने बनाया खास डूडल, खेल के माध्यम से दी बड़ी सीख

Updated Date: Wed, 22 Apr 2020 09:57 AM (IST)

Earth Day 2020 अर्थ डे पर सर्च इंजन गूगल ने एक खास डूडल तैयार किया है। गूगल ने पृथ्वी और नेचर की अहमियम के बारे में बताया है मगर इसके लिए उन्होंने एक एनिमेटेड गेम तैयार किया है।

कानपुर। आज अर्थ डे की 50वीं एनिवर्सरी है। इस मौके पर गूगल ने हर बार की तरह इस खास दिन पर डूडल बनाकर यूजर्स को एक बड़ा संदेश दिया है। अर्थ डे का मकसद है कि लोग पृथ्वी और प्रकृति की अहमियत समझें, ताकि आने वाले समय में सबका जीवन संकट में न पड़े। हम पृथ्वी का अच्छे से रख-रखाव करेंगे तो नेचर भी हमें जीने की आजादी देगा। प्रकृति के साथ खिलवाड़ कई बार भारी पड़ जाती है। मगर गूगल ने डूडल के जरिए एक बार फिर लोगों को नेचर के बारे में जरूरी जानकारी दी।

See what all the BUZZ 🐝 is about in this year&यs interactive #GoogleDoodle celebrating #EarthDay! 🌎
Guide your bee to pollinate flowers, while learning fun facts about our winged friends & our planet they help sustain 🌺 → https://t.co/cbeIpTweSr pic.twitter.com/HrgA7a9tKy

— Google Doodles (@GoogleDoodles) April 22, 2020मधुमक्खी वाला गेम तैयार किया गया

इस बार के डूडल में एक मुधमक्खी को एक पौधे से दूसरे पौधे में घूमते देखा जा सकता है। मधुमक्खियों द्वारा परागण हमारी दुनिया की दो-तिहाई फसलों के साथ-साथ दुनिया के 85 प्रतिशत फूलों के पौधों को भी संभव बनाता है। मगर ये प्रक्रिया कैसे चलती है, इसको लेकर एक रोचक गेम तैयार किया गया है। डूडल पर क्लिक करते ही आप मधुमक्खी वाला ये गेम खेल सकते हैं। इसमें आप एक फूल से दूसरे फूल पर मधुमक्खी को ले जाते हैं तो वह परागण करती जाती है।

दुनिया भर में मनाया जा रहा अर्थ डे

डूडल टीम ने कहा, "हम आशा करते हैं कि लोग पृथ्वी और मानवता के लिए मधुमक्खियों के महत्व को समझेंगे। जो लोग पराग उत्पादन करने वाले पौधों को बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए सकारात्मक प्रभाव हो सकता है।" पर्यावरण संरक्षण का समर्थन करने के लिए 22 अप्रैल को दुनिया भर में पृथ्वी दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.