- बिजली विभाग ने लाखों रुपए के ट्रांसफॉर्मर के लिए नहीं कराया है अर्थिग

- अर्थिग नहीं होने के चलते कभी भी फुंक सकते हैं ट्रासंफॉर्मर

- सिटी के दो सब स्टेशन के ट्रासंफॉर्मर तक में अर्थिग नहीं

GORAKHPUR: बिजली विभाग के जिम्मेदार अपनी लापरवाही से विभाग को तो चूना लगाने ही वाले हैं, अपने कंज्यूमर्स को भी मुसीबत में डालने वाले हैं। असल में जिम्मेदार कंज्यूमर्स को तो सुरक्षा का हवाला देते हुए घर में अर्थिग लगवाने के लिए जरूर कह देते हैं लेकिन मोहल्लों में लगने वाले विभाग के ट्रांसफॉर्मर पर अर्थिग लगाना जरूरी नहीं समझते। हद तो यह कि कई सब स्टेशन के ट्रांसफॉर्मर तक अर्थिग से नहीं जुड़े हैं। ऐसे में इनके जलने की संभावना अधिक है साथ ही कभी भी कोई हादसा हो सकता है। अर्थिग लगवाने में 25-30 हजार खर्च होगा लेकिन यदि अर्थिग नहीं होने से ट्रांसफॉर्मर फुंकता है तो लाखों रुपए का नुकसान होगा। वहीं नया ट्रांसफॉर्मर लगने तक सैकड़ों कंज्यूमर्स को बिजली भी नहीं मिल पाएगी।

खता इनकी, सजा उनको

ट्रांसफॉर्मर को अर्थिग से नहीं जोड़ने के कारण सिर्फ ट्रांसफॉर्मर के ही जलने का खतरा नहीं है, बल्कि उससे जुड़े कंज्यूमर्स के घरों के उपकरणों के जलने का भी खतरा है। इस तरह बिजली विभाग की लापरवाही का खामियाजा कंज्यूमर्स को भुगतना पड़ जाएगा। ऐसा कई बार हो भी चुका है कि बिना अर्थिग वाले ट्रांसफॉर्मर से घरों में हाई वोल्टेज सप्लाई हो गई और लोगों के घरों में लगे लाखों के उपकरण फुंक गए।

अर्थिग हो तो यह न हो

जिस ट्रांसफॉर्मर पर अर्थिग लगा होता है, उस पर यदि हाई वोल्टेज करंट दौड़ती है तो एक्स्ट्रा बिजली अर्थिग की मदद से जमीन में चली जाती है। इससे कंज्यूमर्स के घरों के उपकरण तो फुंकने से बचता ही है, ट्रांसफॉर्मर भी बच जाता है। कंज्यूमर्स के घर में भी हादसे की संभावना नहीं रहती। क्योंकि यदि घरों में हाईवोल्टेज की सप्लाई होती है तो वैसी स्थिति में प्लग या अनप्लग, स्विच ऑन या ऑफ करने के दौरान लोग भी चपेट में आ जाते हैं। अभी जून माह में ही हाई वोल्टेज की करंट की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई थी। वहीं यदि ट्रांसफॉर्मर जलता है तो नया ट्रांसफॉर्मर लगने तक बिजली सप्लाई नहीं हो पाती।

लाखों का नुकसान

पिछले माह शहर में तीन सब स्टेशन की क्षमता बढ़ाई गई थी। इनमें विकास नगर और खोराबार सब स्टेशन के ट्रांसफॉर्मर की अर्थिग ही करना जिम्मेदार भूल गए। बारिश का मौसम होने के कारण कोई भी हादसा हो सकता है। यदि सब स्टेशन पर हाई वोल्टेज करंट दौड़ी तो पूरा सब स्टेशन ठप हो जाएगा। सब स्टेशन पर एक ट्रांसफॉर्मर बदलने में कम से कम 20 से 25 लाख रुपए का नुकसान होगा वहीं मोहल्ले के ट्रांसफॉर्मर में खराबी आने पर एक लाख से लेकर पांच लाख तक का नुकसान होगा।

अर्थिक नहीं होने की जानकारी नहंी है। संबंधित अधिकारियों से इस बारे में जानकारी ली जाएगी और तत्काल अर्थिग लगाने का कार्य शुरू कराया जाएगा।

- डीके सिंह, चीफ इंजीनियर गोरखपुर जोन

Posted By: Inextlive