लद्दाख के कारगिल में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.5 रही

Updated Date: Thu, 02 Jul 2020 04:21 PM (IST)

लद्दाख में गुरुवार को भूकंप के झटके लगे। भूकंप का केंद्र कारगिल से 119 किलोमीटर उत्तर-उत्तरी पश्चिम कारगिल में था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है।

कारगिल (एएनआई)। लद्दाख के कारगिल इलाके में आज गुरुवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप के ये झटकाे गुरुवार दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर महसूस हुए हैं। भूकंप का केंद्र कारगिल से 119 किलोमीटर उत्तर-उत्तरी पश्चिम में था। भूकंप के झटकों की वजह से स्थानीय लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे। हालांकि बाद में लोग अपने घरों में वापस गए। फिलहाल भूकंप के कारण किसी भी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और उसके आसपास के इलाकों में बीते कुछ महीनों से झटके महसूस किए जा रहे हैं।

Earthquake of magnitude 4.5 on the Richter scale struck 119 km North-Northwest of Kargil, Ladakh at 13:11 hours today: National Center for Seismology pic.twitter.com/iawf6KMvJe

— ANI (@ANI) July 2, 2020


मिजोरम में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था
वहीं इससे पहले 22 जून को मिजोरम में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था। यह भूकंप इतना तेज था कि, इमारतों और सड़कों पर दरार पड़ गई थी। इस दाैरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा से बात की और राज्य में आए भूकंप के मद्देनजर उन्हें हर संभव समर्थन देने का आश्वासन दिया था। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री के एक ट्वीट में लिखा है, "मिजोरम के मुख्यमंत्री, जोरमथांगा जी से भूकंप के मद्देनजर स्थिति पर चर्चा की। केंद्र से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। इससे पहले 21 जून को सुबह 5.1 तीव्रता का भूकंप आया, और 18 जून को 4.6 तीव्रता का एक और झटका लगा था।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.