- गारंटीड होम डिलीवरी की वजह से ईजी-गैस सर्विस बनी एजेंसी मालिकों के आंख की किरकिरी

- महज एक हफ्ते में एक हजार सिलेंडर की बुकिंग, 800 कंज्यूमर्स के घर पहुंचा दिया गया सिलेंडर

- होम डिलीवरी नहीं करने की पोल खुलने के डर से हॉकर कंज्यूमर्स से ईजी गैस सर्विस इस्तेमाल नहीं करने की कर रहे रिक्वेस्ट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : गारंटीड होम डिलीवरी का ऑप्शन 'ईजी गैस बुकिंग' एलपीजी कंज्यूमर्स के बीच तेजी से पॉपुलर हो रहा है। महज एक हफ्ते में एक हजार से ज्यादा लोग जनसुविधा और लोकवाणी केन्द्र से गैस की एडवांस बुकिंग करवा चुके हैंइसलिए अब ये पब्लिक फ्रेंडली सुविधा गैस एजेंसियों को अभी से अखरने लगी है। क्योंकि एजेंसियों को इससे लगातार अपनी उगाही व करप्शन की पोल खुलने का डर बना हुआ है। दरअसल ईजी गैस सविर्स से कंज्यूमर की रिक्वेस्ट सीधे गैस कंपनी के पास जाती है। और कंपनी को मालूम चल जाता है कि कंज्यूमर्स की संख्या के हिसाब से एजेंसी को तो पूरी सप्लाई दी, लेकिन वो उगाही के चक्कर में डिलीवरी नहीं दे रहे हैं या ब्लैक कर रहे हैं।

अब तक क्,000 हुए

एलपीजी कंज्यूमर्स को टाइम बाउंड होम डिलीवरी के उद्देश्य से डीएम डॉ। रोशन जैकब ने ख्0 जून को सिटी में ईजी-गैस बुकिंग सर्विस स्टार्ट करवाई है। कोई भी व्यक्ति क्0 रूपए फीस देकर किसी भी जनसुविधा या लोकवाणी केन्द्र पर जाकर गैस की एडवांस बुकिंग करवा सकता है। इससे कंज्यूमर्स को निर्धारित तारीख दी जाएगी, जिसके अंदर-अंदर उसके घर पर गैस पहुंचाई जाएगी।

अस्सी परसेंट गैस डिलीवर

ईजी-गैस सर्विस की विश्वसनीयता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ख्म् जून तक क्000 एलपीजी कंज्यूमर्स ने जनसुविधा केन्द्र के माध्यम से सिलेंडर बुक करवाया। इनमें से 800 लोगों को गैस डिलीवर भी की जा चुकी है। बकाया ख्00 लोगों को भी क्-ख् दिनों के अंदर-अंदर गैस सप्लाई कर दी जाएगी। टाइम बाउंड होम डिलीवरी की वजह से ही गैस पब्लिक को टाइमली डिलीवर हो रही है।

बुकिंग को शिकायत मान रहे एजेंसी वाले

जनसुविधा केन्द्र से गैस बुक करवाने का सिस्टम एजेंसी मालिकों को अखरने लगा है। यहां बुकिंग करवाने का मतलब एजेंसी वाले ऑयल कम्पनियों से शिकायत करने जैसा मान रहे हैं। इसका प्रमाण गैस की होम डिलीवरी के दौरान देखने को मिल रहा है। कुछ हॉकरों ने कंज्यूमर्स को यह कहकर चौंका दिया कि ईजी गैस से बुकिंग करवाकर एजेंसी की शिकायत क्यों कर रहे हैं। आपकी गैस तो टाइम पर घर पहुंचा दी जाती है। बताते चलें ईजी-गैस से बुक करवाने पर एजेंसियों का घालमेल चल नहीं पा रहा है। इसीलिए वह कस्टमर्स को ईजी गैस का इस्तेमाल नहीं करने की जुगत भिड़ा रहे हैं।

----------------------------

कानपुर कॉलिंग

इससे गैस कंज्यूमर्स को बहुत राहत मिली है। पर गैस एजेंसीज कभी कम गैस के होने और कभी कोई और बहाने बना कर होम डिलीवरी से बच रही हैं। क्योंकि वो इसकी कालाबाजारी नहीं कर पा रही हैं। डीएम के ऑर्डर के आगे उनकी नहीं चल पा रही है।

- रईस अहमद सिद्दकी

ईजी गैस बुकिंग से हम लोगों को सही टाइम पर गैस मिली है और सिलेंडर भी पूरा भरा मिलता है। यह बात गैस वालों को बहुत खल रही है। क्योंकि वह गैस चुरा नहीं पा रहे हैं।

- विकास वर्मा

ø मेरे घर में तो ख्-फ् महीने में एक ही सिलेंडर मिलता है। अगर ऐसा है तो मैं भी अब इसी सर्विस के जरिए गैस बुक करवाऊंगा।

- मुदित शर्मा

असली कालाबाजारी तो लखनऊ से चल रही और सरकार कुछ नहीं कर रही है।

- राहुल तिवारी

Posted By: Inextlive