- यूजीसी नेट के पेपर का बदला पैटर्न, 59 केंद्रों पर हुआ पेपर

- 80 प्रतिशत कैंडीडेट्स हुए शामिल, अगस्त में ऑनलाइन होगी आंसर की

LUCKNOW : यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) का बदला हुआ पैटर्न कैंडीडेट्स को पसंद आया। आसान प्रश्नपत्र पूछे जाने से कैंडीडेट्स ने राहत की सांस ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से राजधानी में 59 सेंटर्स पर परीक्षा देने के लिए 33 हजार कैंडीडेट्स रजिस्टर्ड थे। सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर जावेद आलम ने बताया कि इसमें से करीब 80 प्रतिशत से अधिक कैंडीडेट्स परीक्षा में शामिल हुए।

दो पालियों में हुआ पेपर

यूजीसी नेट की परीक्षा संडे को दो पालियों में सुबह 9:30 बजे से 10:30 बजे और सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक हुई। इसमें दो प्रश्नपत्र शामिल थे। पहले प्रश्नपत्र में 50 बहुविकल्पीय सवाल पूछे गए थे। प्रत्येक सवाल दो अंक का था। इसमें सामान्य अध्ययन, टीचिंग एप्टीट्यूड व रीजनिंग आदि के सवाल पूछे गए थे। वहीं दूसरे प्रश्नपत्र में 100 बहुविकल्पीय सवाल कैंडीडेट्स के द्वारा चयनित सब्जेक्ट के थे। वहीं पिछले वर्षो में यूजीसी नेट में तीन प्रश्नपत्र होते थे। पहला प्रश्नपत्र टीचिंग व रिसर्च एप्टीट्यूड का 100 अंक और सवा घंटे का होता था, वहीं दूसरा प्रश्नपत्र भी 100 अंक का सवा घंटे का होता था। इसमें सब्जेक्ट के सवाल पूछे जाते थे और तीसरा प्रश्नपत्र ढ़ाई घंटे का 150 अंकों का होता था और इसमें भी विषय से जुड़े सवाल पूछे जाते थे। फिलहाल बदला हुआ पैटर्न कैंडीडेट्स को पसंद आया। अगस्त के अंतिम सप्ताह में प्रश्नपत्रों की आंसर की ऑनलाइन की जाएंगी।

टाइम कम होने से हुई दिक्कत

कैंडीडेट्स ने बताया कि इस बार पहले की अपेक्षा पेपर में थोड़ा समय कम दिया गया। इसके चलते टाइम मैनेजमेंट में थोड़ी दिक्कत हुई। पिछले साल तक पहले पेपर को हल करने के लिए 75 मिनट का समय दिया जाता था, लेकिन इस बार यह समय घटाकर 60 मिनट कर दिया गया। इसके चलते टाइम मैनेजमेंट में काफी दिक्कत हुई।

सीबीएसई की यह अंतिम परीक्षा

कई साल से यूजीसी नेट सीबीएसई करा रहा है, लेकिन अब एमएचआरडी की ओर से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का गठन कर दिया गया है। अब यही सभी प्रतियोगी परीक्षाएं कराएगी। ऐसे में दिसंबर में होने वाले नेट को भी अब टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से ही कराया जाएगा।

परीक्षा केंद्र पर कैंडीडेट्स ने किया हंगामा

राजधानी में यूजीसी नेट की परीक्षा देने के लिए हजरतगंज स्थित कैथेड्रल सीनियर सेकेंड्री स्कूल में आए कुछ कैंडीडेट्स को एंट्री नहीं दी गई। सुबह पहली पाली 9:30 पर शुरू हुई। कैंडीडेट्स जब पहले गेट से पहुंचे तो गेट बंद हो गया था। उन्हें दूसरे गेट से आने को कहा गया। जहां उन्हें धक्का देकर बाहर कर दिया गया। इसके बाद विरोध शुरू हो गया तो पुलिस ने आकर शांत कराया। कैंडीडेट्स का आरोप था कि वह सुबह 9:25 पर पहुंच गए थे, फिलहाल उन्हें वापस जाना पड़ा। सीबीएसई के अधिकारियों का कहना है कि जो कैंडीडेट्स समय पर आए उन्हें प्रवेश दिया गया क्योंकि चेकिंग के साथ कई तरह की औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं। किसी को बेवजह नहीं रोका गया।

Posted By: Inextlive