66 केंद्र राजधानी में

30 हजार से अधिक कैंडीडेट शामिल

95 प्रतिशत ने दिया एग्जाम

1 शिफ्ट में हुआ एग्जाम

- राजकीय स्कूलों में एलटी ग्रेड पदों पर भर्ती के लिए हुआ स्क्रीनिंग एग्जाम

LUCKNOW: राजकीय स्कूलों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के भर्ती के लिए संडे को हुए एग्जाम में सामान्य अध्ययन के प्रश्नों ने कैंडीडेट्स को थोड़ा परेशान किया। गणित के प्रश्नों को सॉल्व करने में भी कुछ दिक्कतें सामने आई। एग्जाम देकर निकले कैंडीडेट्स ने बताया कि ओवरऑल पेपर आसान था, जिससे अधिकतर को मैथ्स के अलावा किसी में ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

95 फीसद ने दिया एग्जाम

यूपी लोक सेवा आयोग की ओर से राजकीय स्कूलों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा संडे को 66 केंद्रों पर कराई गई। राजधानी में करीब 30 हजार से अधिक कैंडीडेट्स ने इसमें शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें करीब 95 प्रतिशत ने एग्जाम दिया।

एक शिफ्ट में एग्जाम

परीक्षा एक शिफ्ट में सुबह 11:30 से 1:30 बजे तक कराई गई। जिसमें सामाजिक विषय वाले कैंडीडेट्स को इतिहास, भूगोल, सामान्य अध्ययन, राजनीति शास्त्र और अर्थशास्त्र के विषयों का जवाब देना पड़ा। 60-60 अंकों के प्रश्न विषय से संबंधित थे, वहीं सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न थे।

आया आसान पेपर

कैंडीडेट्स ने बताया कि इतिहास और सामान्य ज्ञान के प्रश्न पिछले बार की तुलना में आसान थे। इस बार विषय से संबंधित प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान दिया गया। प्राचीन इतिहास से भी अधिक प्रश्न पूछे गए। वहीं आर्टिकल से जुड़ा एक भी प्रश्न नहीं पूछा गया। अर्थशास्त्र में न्यूमेरिकल प्रश्न पेपर में शामिल किए गए थे।

कोट

इतिहास के प्रश्न ज्यादा आसान थे। कोर्स के आधार पर ही सही से बंटवारा किया गया था। कई टॉपिक जो पिछली बार छूट गए थे। वह इस बार पूछे गए।

- शिवकुमार यादव

इतिहास और सामान्य अध्ययन के प्रश्न आसान थे। इतिहास में आर्टिकल से सवाल इस बार पूछे गया हैं। बाकि सभी सवाल एवरेज थे।

- पंकज शुक्ला

सामान्य अध्ययन में गणित के सवाल पूछ गए और अर्थशास्त्र में भी न्यूमेरिकल आए। गणित के सवाल हल करने में थोड़ा समय लगा।

-विकास नंद

प्राचीन इतिहास से ज्यादा सवाल नहीं आए। इस टॉपिक से पिछले बार बहुत सवाल आए थे। इस बार का पेपर काफी आसान आया है।

- सत्यपाल सिंह

Posted By: Inextlive