कैंसर से बचना है तो खायें ये आठ फूड आइटमस

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके नाम से भी डर लगता है। लेकिन अगर आप नियमित जांच करवायें और हैल्‍दी भोजन करें तों इसके खतरे से बच सकते हैं। आइये आज हम आपको बताते हैं ऐसे आठ खाद्य पदार्थों के बारे में जो कैंसर की रोकथाम में सहायक होते हैं। लेकिन इनके इस्‍तेमाल के साथ अपना नियमित हेल्‍थ चेकअप करवाना मत छोड़ियेगा।

Updated Date: Thu, 10 Dec 2015 04:39 PM (IST)

फूल गोभी: फूल गोभी में सल्फ्रोफेन पाया जाता है जो कैंसर रोधी तत्व होता है। जब गोभी को काटा जाता है तो ये तत्व बाहर आता है इसलिए इसे निगलने से पहले अच्छी तरह चबा कर खायें। शरी में प्रवेश करके ये ऐसे तत्वों का र्निमाण करता है जो बिना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाये कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट कर देता है।
गाजर: वैसे तो गाजर खाने से आपकी आंखों को फायदा होता है और आपकी आई साइट बेहतर होती है पर पिछले दस सालों में सामने आयी रिसर्च बताती हैं कि ये प्रोस्टेट कैंसर में भी काफी फायदे मंद होती हैं।  
एवोकैडो: बहुत से लोग इस फल को पसंद नहीं करते पर सच्चाई ये है कि एवोकैडो में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आप को कई प्रकार के कैंसर और दूसरी बीमारियों से बचाते हैं। इसलिए इसे अपने खाने में जरूर शामिल करें।
ब्रोकली: ब्रोकली भी एक ऐसी सब्जी है जिसे खाने से कई प्रकार के कैंसर से बचा जा सकता है। विशेष रूप से ये कोलोन और ब्लैडर के कैंसर में बेहद लाभदायक होती है। इसमें मौजूद हाई फाइबर आपके डाइजेशन को भी दुरुस्त रखते हैं।
टमाटर: ये एक टेस्टी और हैल्दी फूड है जिसे आप कच्चा खायें या कुक करके हर तरह से फायदा करता है। कुक किए हुए टमाटर से लाइकोपीन मिलता है जिससे प्राप्त होने वाले तत्वों सें कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इससे मिलने वाले एंटी ऑक्सीडेंट प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।
अखरोट: अगर आप ब्रेस्अ कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचना चाहते हैं तो अखरोट खाइये। इसमें प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 होता है जो दिल की बीमारियों और कोलोस्ट्राल को रोकने में मददगार होता है। 

लहसुन: इस छोटी सी कली में बहुत से लाभ छुपे हैं बिना शक उसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता भी शामिल है। लहसुन खाने से कई प्रकार के कैंसर सेल्स की वृद्धि रुक जाती है। लहसुन एंटी बैक्टीरियल असर रखता है और उससे फंगस इन्फेक्शंस में भी फायदा मिलता है।  
अदरक: बंदर जाने या ना जाने पर आप अदरक के स्वाद को जरूर जानिए और स्वस्थ रहने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें। सर्दियों में चाय में डाल कर पीने से चाय तो टेस्टी हो ही जाती है अदरक का प्रभाव आपको ठंड के असर से भी बचाता है। इसके साथ ही अदरक कैंसर से लड़ने की एक असरकारी दवाई है। ये कैंसर सेल्स को फैलने से रोकती है।

inextlive from Health Desk

Posted By: Molly Seth
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.