- रांची के कांके स्थित होचर में जमीन व छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित हीरापुर में 30 लाख रुपये का जब्त हुआ फ्लैट

रांची : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) रांची की टीम ने जमीन व मकान का सपना बेचकर करीब 500 करोड़ की ठगी करने वाली संजीवनी बिल्डकॉन कंपनी की करोड़ों की संपत्ति जब्त की। जब्त संपत्ति में रांची के कांके स्थित होचर में कंपनी के निदेशक श्याम किशोर गुप्ता की जमीन व छत्तीसगढ़ के रायपुर के हीरापुर कबीरनगर में श्याम चैंबर स्थित कंपनी के प्रबंध निदेशक जयंत दयाल नंदी की 30 लाख 28 हजार रुपये की फ्लैट शामिल हैं। शुक्रवार को ईडी के अधिकारियों ने दोनों ही स्थानों पर जब्ती की कार्रवाई की और इसका बोर्ड भी लगाया।

मनी लांड्रिंग का मामला

संजीवनी बिल्डकॉन के खिलाफ मनी लांड्रिंग एक्ट में ईडी पूरे मामले की जांच कर रही है। इसी सिलसिले में कांके के होचर मौजा के एक प्लॉट से 29.6 डिसमिल तथा दूसरे प्लॉट से 26 डिसमिल जमीन को ईडी ने जब्त किया है। छत्तीसगढ़ के रायपुर के जिस फ्लैट को ईडी ने जब्त किया है, वह फ्लैट कंपनी के प्रबंध निदेशक जयंत दयाल नंदी की पत्नी अनिता दयाल नंदी के नाम पर पंजीकृत है। इस फ्लैट की कीमत 30 लाख 28 हजार रुपये बताई जा रही है।

------------

सात फरवरी को भी ईडी ने जब्त की थी 3.10 करोड़ की संपत्ति :

ईडी की टीम ने इसी वर्ष सात फरवरी को भी संजीवनी बिल्डकॉन की 3.10 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। उक्त संपत्ति भी रांची व रायपुर में थी। इनमें जमीन से संबंधित कुल 11 संपत्ति है। इसकी कीमत 1.56 करोड़ रुपये थी। इसके अतिरिक्त दो बैंक खाते व दो पीएफ खाते भी जब्त किए गए थे, जो 1.54 करोड़ रुपये से संबंधित थे। प्रवर्तन निदेशालय को जांच में संजीवनी बिल्डकॉन के प्रबंध निदेशक जयंत दयाल नंदी व उसकी पत्नी अनिता नंदी की मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर जमीन, रायपुर, मुंबई में फ्लैट व एक वाटर पार्क का पता चला है। इसकी कीमत करीब 3.50 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

-------------

वर्ष 2012 में हुआ था घोटाले का खुलासा :

इस घोटाले का मास्टरमाइंड कंपनी का प्रबंध निदेशक जयंत दयाल नंदी अब तक फरार है। वर्ष 2012 में घोटाले का खुलासा हुआ था। सात साल के बाद भी न तो रांची पुलिस और न ही सीबीआइ ही नंदी को पकड़ सकी। घोटाले के बाद विदेश भाग चुके नंदी को पकड़ने के लिए रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया था। कभी उसके नेपाल तो कभी मलेशिया में होने की जानकारी मिलती रही। उसे गिरफ्तार करने में सभी एजेंसी नाकाम रहीं। नंदी के खिलाफ हजारीबाग में एक शिक्षिका के अपहरण का भी मामला दर्ज है। इस मामले में हजारीबाग पुलिस उसे मृत बताते हुए उस केस की फाइल ही बंद कर दी थी। ऐसे अधिकारी के विरुद्ध विभाग कार्रवाई कर चुकी है।

-------------

घोटाले से संबंधित 33 कांडों को सीबीआइ ने किया था टेकओवर :

घोटाले के मुख्य आरोपितों में कंपनी के प्रबंध निदेशक जयंत दयाल नंदी, उनकी पहली पत्नी अनिता नंदी, दूसरी पत्नी अनामिका नंदी, निदेशक श्याम किशोर गुप्ता, निदेशक तकनीक अरविंद सिंह, ऑपरेशनल मैनेजर आरपी वर्मा आदि शामिल हैं। इस मामले में रांची सहित विभिन्न जिलों में कुल 33 कांड दर्ज हुए थे। इन 33 कांडों को आगे चलकर वर्ष 2014 में सीबीआइ ने टेकओवर किया था। अधिकतर मामलों में सीबीआइ चार्जशीट भी दाखिल कर चुकी है। कुछ में ट्रायल भी चल रहा है।

------------------

Posted By: Inextlive