- गलगोटिया कॉलेज को नोटिस

LUCKNOW: यूपीटीयू से सम्बद्ध श्रीराम ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन की ओर से संचालित एमबीए कोर्स की मान्यता समाप्त करने पर शनिवार को यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल ने सहमति दे दी है। इस पर मंजूरी के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। कॉलेज पर आरोप था कि नोएडा स्थित एनआईइए के माध्यम से अवैध रूप से कोर्स संचालित कर रहा था। वहीं स्कॉलरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति के मामले में अल्पसंख्यक विभाग की रिपोर्ट पर एकेडमिक काउंसिल ने यूनिवर्सिटी को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगने का र्निदेश दिया है। इस आशय का र्निणय शनिवार को यूनिवर्सिटी में सम्पन्न हुई बैठक में लिया गया है।

दीक्षांत समारोह की संस़्तुतियों को मिली मंजूरी

यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। आरके खांडल की अध्यक्षता में आयोजित एकेडमिक काउंसिल की बैठक के दौरान क्ख् जनवरी को प्रस्तावित दीक्षान्त समारोह के दौरान तैयार मेडल सूची को बैठक में उपस्थित सदस्यों ने पास कर दिया है। बैठक के दौरान श्री राम ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन मुजफ्फरनगर द्वारा नोएडा में संचालित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इंटरप्रेन्योरशिप में अवैध रूप से पाठ्यक्रमों के संचालन को लेकर चर्चा की गयी। चर्चा के दौरान र्निणय लिया गया कि कॉलेज की ओर से संचालित एमबीए कोर्स की मान्यता समाप्त कर दी जाय। इस मामले में काउंसिल ने रिपोर्ट तैयार कर मान्यता समाप्त करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने को कहा है। इसके अलावा गलगोटिया कॉलेज की ओर स्टूडेंटस की स्कॉलरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति में की गयी फाइनेंस अनियमितता पर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा की गयी जांच रिपोर्ट पर चर्चा की गयी। चर्चा के दौरान र्निणय लिया गया कि वित्तीय अनियमितता के मामले में कॉलेज को नोटिस भेज कर स्पष्टीकरण मांगा जाए। उसके बाद आवश्यक कार्यवाही की दिशा में कदम उठाये जाय।

अगले सत्र से नोएडा में संचालित होगा आईडीटी

बैठक में यूपीटीयू द्ववारा नोएडा में खोले जा रहे इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को लेकर बैठक में चर्चा की गयी। चर्चा के दौरान र्निणय लिया गया कि अगले सत्र से शुरूआत में दो कोर्स एमटेक प्रोग्राम के तहत संचालित किए जायेंगे। इनमें ग्रीन एनर्जी प्रासेस एण्ड टेक्नोलॉजी और एडवांस स्ट्रक्चरल डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है। इन दोनों कोसरें के कोआर्डिनेटर के रूप में प्रो। रघुराज सिह (निदेशक, केएनआईटी, सुल्तानपुर) व प्रो। एएस विद्यार्थी (आईईटी, लखनऊ) शामिल है। ये दोनो निदेशक कोर्स के संचालन को लेकर सलेबस तैयार करने से लेकर सभी गतिविधियों में अपनी भूमिका र्निवहन करेगा।

च्वाइस बेस्ड ग्रेडिग सिस्टम पर कमेटी गठित

बैठक में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन यूजीसी की ओर से च्वाइस बेस्ड ग्रेडिंग सिस्टम को लागू करने को लेकर दिये गये र्निदेश के तहत सीबीजीएस के मामले पर एक चार सदस्यीय समिति का गठन कर दिया गया है। कमेटी इस दिशा में अपनी रिपोर्ट तैयार कर यूनिवर्सिटी को देगी। जिसके बाद इस मामले में र्निणय लिया जायेगा।

Posted By: Inextlive