-विभाग ने कॉलेज की क्षमता से अधिक स्टूडेंट्स किए अलॉट

-डेस्क-बेंच न मिलने पर बैठना पड़ेगा जमीन पर

-विभाग ने कॉलेज की क्षमता से अधिक स्टूडेंट्स किए अलॉट

-डेस्क-बेंच न मिलने पर बैठना पड़ेगा जमीन पर

BAREILLYBAREILLY: माध्यमिक शिक्षा परिषद के बोर्ड एग्जाम में इस बार भी कई छात्रों को खुले आसमां के नीचे एग्जाम देना पड़ेगा। क्योंकि बोर्ड ने स्कूलों की क्षमता से अधिक स्टूडेंट्स का अलॉटमेंट कर दिया है। ऐसे में, तय है कि कॉलेज प्रबंधन के समक्ष स्टूडेंट्स को डेस्क-बेंच की जगह टाटपट्टी पर एग्जाम दिलाने की मजबूरी होगी।

क्षमता से अधिक स्टूडेंट्स

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कॉलेज की क्षमता से अधिक स्टूडेंट्स आवंटित कर दिए हैं। बात यदि बरेली इंटर कॉलेज की करें तो यहां ब्00 स्टूडेंट्स के बैठने की क्षमता है, लेकिन बोर्ड ने कॉलेज की क्षमता का दो गुना आठ सौ स्टूडेंट्स आवंटित कर दिए हैं। इसके अलावा सीबीगंज इंटर कॉलेज में एक हजार स्टूडेंट्स आवंटित किए गए हैं। जबकि कॉलेज में 800 स्टूडेंट्स ही बैठ सकते हैं।

क्फ्भ् सेंटर्स पर होगा एग्जाम

यूपी बोर्ड के एग्जाम को लेकर अभी ऊहापोह की स्थिति है। क्योंकि चुनाव आयोग ने परीक्षा कार्यक्रम पर रोक लगा दी है। ऐसे में, बोर्ड एग्जाम अप्रैल में होने की संभावना है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। क्फ्भ् कॉलेजेज को सेंटर्स बनाए गए हैं। जिन पर हाईस्कूल और इंटर के करीब 98 हजार स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। शासन ने माध्यमिक शिक्षा परिषद को आदेश दिया है कि हर सेंटर पर कम से कम फ्00 और अधिक से अधिक क्ख्00 स्टूडेंट्स ही अलॉट किए जाएं।

कॉलेज में ब्00 स्टूडेंट्स के बैठने की व्यवस्था है, लेकिन 800 स्टूडेंट्स अलॉट किए गए हैं। ऐसे में चिंता सता रही है कि स्टूडेंट्स को कहां बैठाकर एग्जाम कराएंगे।

डॉ। राजीव कुमार दीक्षित, प्रिंसिपल बरेली इंटर कॉलेज

Posted By: Inextlive