- कालीचरण पीजी कॉलेज के 113वें स्थापना दिवस पर बोले सीएम योगी

LUCKNOW: शिक्षा केवल डिग्री और डिप्लोमा हासिल करने का माध्यम नहीं बल्कि सर्वागीण विकास और राष्ट्र निर्माण का संसाधन है। युवाओं के देश भारत में 35 साल तक की उम्र के सर्वाधिक युवा प्रदेश में हैं। ऐसे में युवा शक्ति अगर चाह ले तो प्रदेश सबसे आगे आ जाएगा। ये बातें सीएम योगी ने कालीचरण पीजी कॉलेज के 113वें स्थापना दिवस पर कहीं। इस दौरान उन्होंने यहां नवनिर्मित शताब्दी भवन का लोकार्पण भी किया। इस दौरान एमपी के राज्यपाल लालजी टंडन, डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा, मंत्री ब्रजेश पाठक और मेयर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद रहीं।

संस्था को दिया जीवनदान

कॉलेज के बारे में बोलते हुए सीएम ने कहा कि लखनऊ के महानुभावों ने जो नींव रखी थी, वह आज वट वृक्ष बन गया है। 1905 में ये कॉलेज जब शुरू हुआ था, तब बंगाल का विभाजन हुआ था। उस साजिश को खत्म करने के लिए इस कॉलेज की नींव रखी गई थी। बाद में 1913 में ये हाईस्कूल बना। हिंदी गद्य के पितामह बाबू श्याम सुंदर दास यहां के प्रिंसिपल थे। इस संस्था से निकले छात्र आज एमपी के गवर्नर हैं।

सोशल मीडिया एक चुनौती

सीएम ने कहा कि सोशल मीडिया अच्छी भी है और घातक भी। इसकी अत्यंत निर्भरता आपको गलत दिशा में ले जाएगी। इस पर भ्रामक सूचनाएं भी आती हैं, जो आपको गलत दिशा में ले जाती हैं। आपको जहां से ज्ञान मिले उसे हासिल करें। हमारी युवा शक्ति अगर चाह ले तो प्रदेश सबसे आगे आ जाएगा।

25 लाख की मदद

प्रोग्राम में डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि यहां के बच्चे आगे जाकर नाम करते हैं। यहां की उस जमीन को खाली कराया गया है, जिस पर कब्जा था। इसमें लालजी टंडन का बहुत योगदान रहा। एक समय इस कॉलेज में पढ़ाई अच्छी नहीं होती थी और नकल होती थी। मगर ढाई साल में तस्वीर बदल गई है। मैं कॉलेज के लिए विधायक निधि से 25 लाख रुपए दूंगा।

बाक्स

जल्द बनेगी डीम्ड यूनिवर्सिटी

एमपी के राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि यहां बैठे लोग किसी न किसी रूप में इस कॉलेज से जुड़े रहे हैं। मैं यहां का छात्र रहा हूं। यहां से सामाजिक और राजनीतिक लड़ाई का संचालन होता था। अमृतलाल नागर जी भी यहीं के थे। कालीचरण कॉलेज को डीम्ड यूनिवर्सिटी बनवाने की पूरी कोशिश होगी।

बाक्स

बच्चों में पैदा हो राष्ट्रवाद की भावना

राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने कॉलेज को 25 लाख और विधायक सुरेश श्रीवास्तव ने 20 लाख की मदद देने की घोषणा की। मोहसिन रजा ने कहा कि बच्चे कॉलेज का इतिहास पढ़ेंगे तो उनमें राष्ट्रभावना पैदा होगी।

Posted By: Inextlive