RANCHI : झारखंड के उच्च विद्यालयों में 18 हजार सहायक शिक्षकों की बहाली स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) के जरिए होगी। कैबिनेट से इसे मंजूरी मिल चुकी है और पंचायत चुनाव प्रक्रिया खत्म होते ही बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अगले महीने बहाली को लेकर विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। रघुवर सरकार की प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर मंत्री शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने विभाग के पिछले एक साल की उपलब्धियों और भावी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया किझारखंड में प्राइमरी और इंटरमीडिएट कॉलेजों के साथ-साथ 487 उर्दू शिक्षकों की बहाली हो चुकी है।

पांच नई प्राइवेट यूनिवर्सिटी

झारखंड में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने किए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य में पांच नई प्राइवेट यूनिवर्सिटी खुलेगी। इसकी प्रारंभिक प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इसम एमिटी यूनिवर्सिटी, एआईएसईसीटी यूनिवर्सिटी, करुणा यूनिवर्सिटी, मेटास-सेवेंथ डे एडवेंटिस्ट यूनिवर्सिटी और प्रज्ञान फाउंडेशन की यूनिवर्सिटी शामिल है। इन सभी यूनिवर्सिटीज की ओर से अगले पांच साल के दौरान क्रमश : 692 करोड़, 90 करोड़, 350 करोड़, 200 करोड़, 100 करोड़ रुपए निवेश किए जाएंगे।

तीन नए इंजीनियरिंग कॉलेज

रांची के अलावा पलामू और कोडरमा में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना की जाएगी। इंजीनियरिंग खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। फिलहाल झारखंड में 12 निजी और तीन पीपीपी मोड इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट रन कर रहे हैं। इसके अलावा पब्लिक सेक्टर का भी एक इंजीनियरिंग कॉलेज है। गौरतलब है पूरे देश में जहां 7.7 लाख की जनसंख्या पर एक इंजीनियरिंग कॉलेज है, वहीं झारखंड में 20 लाख की आबादी पर एक इंजीनियरिंग कॉलेज है।

रामगढ़ में महिला इंजीनियरिंग कॉलेज

झारखंड की बेटियों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़े, इसे लेकर भी सरकार की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। रामगढ़ जिले में महिला इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना की जा रही है। इसके लिए जमीन मिल चुका है। कॉलेज के बनाने पर 96.72 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

बीआईटी सिंदरी को मिलेंगे 171 फैकल्टी

एआईसीटीई नॉ‌र्म्स के अनुसार, इंजीनियरिंग कॉलेजों में स्टूडेंट व फैकल्टी रेशियो 15.1 होनी चाहिए, जबकि बीआईटी सिंदरी में यह 43.1 है। ऐसे में यहां शिक्षकों कमी को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने तकनीकी शिक्षा सेवा नियमावली 2013 को संशोधित करते हुए नई नियमावली बनाई है। झारखंड लोक सेवा आयोग के जरिए बीआईटी सिंदरी के लिए 171 टीचरों की नियुक्ति की जाएगी। इसमें एक निदेशक, 84 असिस्टेंट लेक्चरर, 57 कंबाइन लेक्चरर और 29 लेक्चररों के पद हैं।

रांची कॉलेज बनेगी यूनिवर्सिटी

रांची कॉलेज को यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया जाएगा। इसके लिए रघुवर सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। कॉलेज को इस बाबत 55 करोड़ रुपए दी गई है। इसके अलावा प्रोफेशनल कॉलेज खोलने के लिए 60 करोड़ रुपए का बजट सरकार ने तैयार किया है। हालांकि, प्रोफेशनल कॉलेज कहां खुलेगा, यह तय नहीं हुआ है। बातचीत चल रही है और जल्द फैसला कर लिया जाएगा।

नामकुम में टेक्निकल यूनिवर्सिटी

रांची के नामकुम स्थित साइंस सेंटर में टेक्निकल यूनिवर्सिटी खोली जाएगी। राज्य के पहले टेक्निकल यूनिवर्सिटी के लिए पहले ही नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। इस यूनिवर्सिटी पर 80.98 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस यूनिवर्सिटी के अधीन राज्य के सभी सरकारी व निजी टेक्निकल इंस्टीट्यूट व कॉलेज आ जाएंगे।

Posted By: Inextlive