इंट्रो या टॉर्चर का लोगो लगाएं

-चीफ प्रॉक्टर ने चार आरोपी छात्रों को रैगिंग के मामले में जारी किया कारण बताओ नोटिस

-लाख कोशिशों के बाद भी इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नहीं रुक रहा है रैगिंग का सिलसिला

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में रैगिंग की घटनाएं थमने का नहीं ले रही हैं। अब मुस्लिम बोर्डिग हाउस में भी रैगिंग का मामला सामने आया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पीडि़त छात्र से लिखित शिकायत मिलते ही आरोपी छात्रों के खिलाफ नोटिस जारी कर दी। चीफ प्रॉक्टर प्रो रामसेवक दुबे की ओर से आरोपी छात्रों नोटिस जारी करते हुए 26 अगस्त को लिखित रूप से स्पष्टीकरण देने का आदेश हुआ है। गौरतलब है कि सर सुंदरलाल हॉस्टल में रैगिंग की शिकायत जूनियर्स द्वारा की गई थी। इसके बाद शताब्दी ब्वॉयज हॉस्टल में 'इंट्रो' से परेशान फ्रेशर स्टूडेंट्स घर चले गए थे।

हॉस्टल में दौड़ाकर पीटने का आरोप

ताजा मामले में बीए थर्ड ईयर के छात्र शकील ने चीफ प्रॉक्टर ऑफिस में लिखित शिकायत की है। इसमें पीडि़त छात्र ने बताया कि 20 अगस्त की रात मुस्लिम बोर्डिग हाउस में आरोपी छात्र मो। अजहर खान, आसिफ खान, अली नवाज, रसीद खान ने रात में 11 बजे उसे अपने पास बुलाया। उसके बाद उसके साथ गाली-गलौज करते हुए मारापीटा। इतना ही नहीं आरोपियों ने किसी को घटना के बारे में बताने पर जान से मारने की धमकी भी दी।

मानसिक रूप से टूट चुका हूं

पीडि़त का आरोप है कि सभी आरोपी छात्रों द्वारा लगातार उसकी रैगिंग ली जाती है। इससे वह मानसिक रूप से परेशान है। पीडि़त छात्र की ओर से मिली लिखित शिकायत के बाद चीफ प्रॉक्टर की ओर से आरोपी छात्रों द्वारा अनुशासनहीनता एवं रैगिंग के मामले में 26 अगस्त को शाम चार से पांच बजे तक चीफ प्रॉक्टर ऑफिस में पहुंचकर लिखित रूप से स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया गया है। ऐसा नहीं करने की स्थिति में आरोपी छात्रों के खिलाफ यूनिवर्सिटी एवं हॉस्टल से निष्कासित करने के साथ ही कर्नलगंज थाने में मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन

पीडि़त छात्र की शिकायत पर आरोपी चारों छात्रों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-प्रो। रामसेवक दुबे

चीफ प्रॉक्टर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

-------------

बॉक्स-1

मेस संचालक से गाली-गलौज पर नोटिस

PRAYAGRAJ: एक अन्य मामले में मुस्लिम बोर्डिग हाउस में बीएससी थर्ड ईयर स्टूडेंट महताब खान द्वारा मेस संचालक और उसके कर्मचारियों से गाली-गलौज महंगा पड़ गया। 20 अगस्त की रात हुई इस घटना के बाद मेस बंद करना पड़ा। इससे बड़ी संख्या में छात्रों को भोजन से वंचित होना पड़ा। घटना के बाद से हॉस्टल के छात्रों के पठन-पाठन में भी कई तरह की दिक्कत होने लगी। इसकी शिकायत मेस संचालक द्वारा चीफ प्रॉक्टर प्रो रामसेवक दुबे से की गई। चीफ प्रॉक्टर ने आरोपी छात्र को कारण बताओ नोटिस जारी की है। इसमें महताब खान से 26 अगस्त की शाम तक लिखित स्पष्टीकरण देने को कहा गया है।

------------------

बॉक्स-2

अब तक रैगिंग

09 अगस्त

सर सुंदरलाल हॉस्टल की छत पर देर रात परिचय पूछने के नाम पर कई सीनियर्स बीए प्रथम वर्ष के नवप्रवेशी स्टूडेंट्स को गालियां देने लगे और उन्हें मुर्गा बनाया था। इसकी जानकी स्टूडेंट्स ने अगले दिन वार्डन को दी थी।

11 अगस्त

रैगिंग के शिकार स्टूडेंट्स ने इसकी शिकायत मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एंटी रैगिंग पोर्टल पर की थी। इस पर विवि प्रशासन को एंटी रैगिंग कमेटी का फिर से गठन करने का निर्देश दिया गया था।

13 अगस्त

इसी दिन मंत्रालय के निर्देश पर विवि प्रशासन की ओर से एंटी रैगिंग कमेटी का फिर से गठन किया गया।

------------

बॉक्स-2

मीटिंग से पहले ही नया मामला

गौरतलब है कि विवि प्रशासन की तरफ से एंटी रैगिंग कमेटी का गठन किया जा चुका है। इसकी पहली मीटिंग गुरुवार 22 अगस्त को होनी है। लेकिन यह मीटिंग होने के पहले ही रैगिंग का एक और मामला सामने आ चुका है। अब देखने वाली बात यह है कि इस मीटिंग में यूनिवर्सिटी प्रशासन क्या डिसीजन लेता है।

-----------

बॉक्स-3

नहीं हो सकी हॉस्टल वापसी

-एसएसएल व शताब्दी हॉस्टल में रैगिंग के डर से कई छात्र चले गए थे घर

PRAYAGRAJ: रैगिंग के कारण हॉस्टल से घर गए बड़ी संख्या में छात्राें की वापसी नहीं हो सकी। तमाम दावों के बावजूद यूनिवर्सिटी प्रशासन छात्रों को सुरक्षा का एहसास नहीं दिला पा रही है। इसके चलते रक्षाबंधन से पहले हॉस्टल छोड़कर घर गए छात्र अभी तक हॉस्टल नहीं पहुंच सके हैं। एससएसएल हॉस्टल में अभी तक नवप्रवेशियों के आने की रौनक नहीं लौट सकी। हालांकि यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से इस बात के दावे किए जा रहे है कि कुछ दिन में ही घर के नवप्रवेशी छात्रों की वापसी हो जाएगी।

Posted By: Inextlive