-सिटी के कुछ स्कूलों ने स्कूल के अंदर पार्किंग का किया इंतजाम

-छुट्टी के समय स्कूल कैंपस में खड़े होने लगे पैरेंटस के व्हीकल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बच्चों की सुरक्षा और स्कूल की छुट्टी के समय लगने वाले भीषण जाम को लेकर लगातार प्रशासन की ओर से निर्देश दिए जा रहे हैं। ऐसे में सिटी के कुछ स्कूलों की तरफ से लिए जा रहे इनीशिएटिव सभी स्कूलों के लिए किसी नजीर से कम नहीं है। इन स्कूलों ने अपने यहां छुट्टी के समय जाम से लोगों को बचाने और बच्चों की सुरक्षा को लेकर बेहतरीन कदम उठाया है। इसके तहत अब पैरेंट्स और प्राइवेट व्हीकल भी स्कूल कैंपस में पार्क होने लगे हैं।

स्कूल परिसर के अंदर जाएंगे वाहन

तेलियरगंज एरिया में स्थित पतंजलि ऋषिकुल और आर्मी पब्लिक स्कूल ओल्ड कैंट की तरफ से नई व्यवस्था लागू की गई है। इसमें छुट्टी के समय पैरेंट्स के वाहनों को स्कूल परिसर में लाने की व्यवस्था की गई है। स्कूल परिसर में वाहनों को लेकर पैरेंट्स जा रहे हैं। वहीं पर बच्चों को बैठाकर स्कूल से बाहर निकल रहे हैं। इससे स्कूल के बाहर लगने वाले जाम की समस्या भी खत्म हो रही है। पतंजलि ऋषिकुल की प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने बताया कि प्रशासन की ओर से मिले डायरेक्शन और बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूल की तरफ से इस प्रकार का कदम उठाया गया है। उन्होंने बताया कि एमपीवीएम में भी इस दिशा में पहल की जा रही है।

कुछ पैरेंट्स को अभी पड़ेगा सीखना

एक तरफ जहां सिटी के कई स्कूल पैरेंट्स को अपने वाहन खड़ा करने के लिए कोई व्यवस्था करने से पल्ला झाड़ रहे है। वहीं पर तेलियरगंज के इन तीन स्कूलों की ओर से लिए गए इनीशिएटिव को कुछ पैरेंट्स पतीला लगाने में जुटे हैं। स्कूल की ओर से पैरेंट्स से रिक्वेस्ट करने के बाद भी कई पैरेंट्स जल्दबाजी के चक्कर में स्कूल के बाहर अपने वाहनों को खड़ा कर देते हैं। जबकि स्कूल के बाहर लगे गार्ड लगातार पैरेंट्स को इसके लिए कन्विंस करते रहते हैं। लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग समझने को तैयार नहीं हैं। इससे अभी भी समस्या पूरी तरह काबू में नहीं आ रही है।

--

बॉक्स

बाकी लोग कब सुधरेंगे

पतंजलि ऋषिकुल, आर्मी कॉन्वेंट पब्लिक स्कूल और एमपीवीएम ने इस दिशा में कदम उठा लिया है। लेकिन सिटी के प्राइम एरियाज में बसे स्कूल अभी भी ऐसा कोई इंतजाम कर पाने में नाकाम रहे हैं। इनमें सेंट मेरीज, सेंट जोसफ, बिशप जॉर्ज, बाल भारती जैसे स्कूल हैं, जहां अभी भी प्राइवेट और पैरेंट्स के व्हीकल सड़क पर ही खड़े रहते हैं। जबकि इन स्कूलों के सामने छुट्टी के वक्त सबसे ज्यादा जाम लगता है।

वर्जन

हाईवे पर स्कूल होने के कारण बच्चों की सुरक्षा और जाम की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है। जहां तक एमपीवीएम की बात है तो फिलहाल वहां पर पहले बसों को सेट करने के बाद यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

-सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल, पतंजलि ऋषिकुल

Posted By: Inextlive