i special

-सीबीएसई की पहल पर स्कूलों में भी दिख रहा असर

-सिटी के ज्यादातर स्कूल बच्चों को सेव वाटर एंड सेव अर्थ के लिए कर रहे अवेयर

prakashmani.tripathi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बच्चों में पर्यावरण और जल संरक्षण के प्रति अवेयर करने के लिए सीबीएसई ने पहल की है। इसका परिणाम है कि स्कूलों ने अपने यहां के बच्चों के अंदर पर्यावरण एवं जल संरक्षण की हैबिट डेवलप करने के लिए प्रेरित किया है। साथ ही सीबीएसई की ओर से स्कूलों को निर्देश दिया है कि वह अपने यहां चलाए जा रहे ऐसे कार्यक्रम की रिपोर्ट और उसकी फोटोग्राफ सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड करें। इसकी मॉनिटरिंग सीबीएसई की ओर से भी की जाएगी। सीबीएसई की पहल को देखते हुए सिटी के विभिन्न स्कूलों ने भी इनीशिएटिव लेते हुए बच्चों को पर्यावरण और जल संरक्षण के लिए कदम उठाने के लिए फाइनल एग्जाम में अतिरिक्त नम्बर देने की शुरुआत की है। जिससे बच्चों को मोटिवेट किया जा सके।

फोटो भेजने पर मिलेंगे मा‌र्क्स

डीपी पब्लिक स्कूल कटरा की ओर से उठाए गए कदम के बारे में प्रिंसिपल जया सिंह ने बताया कि बच्चों को लगातार अवेयर किया जा रहा है। बच्चों को आरओ से निकलने वाले वेस्टज वाटर से घर के दूसरे कार्यो को करने के लिए प्रेरित करने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही घर के पास किसी भी स्थान पर कोई पौधा लगाकर उसकी देखभाल करने और हर महीने में उसकी एक बार फोटो स्कूल में अवलेबल कराने के लिए कहा गया है। ऐसे करने वाले सभी स्टूडेंट्स को दो-दो मा‌र्क्स अतिरिक्त दिए जाएगे।

स्कूल में लगवाया प्लांट

सीबीएसई की पहल को देखते हुए श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल रविन्दर बिरदी ने बताया कि उन्होंने क्लास सेकेंड से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स से क्लास के पास ही बने स्पेस में प्लांटेशन कराया है। इसमें प्रत्येक बच्चों को घर जाने के पहले अपनी वाटर बॉटल में बचे पानी को प्लांट में डालना अनिवार्य किया गया है। प्लांट की ग्रोथ के हिसाब से बच्चों को उनके फाइनल एग्जाम में ईवीएस के प्रोजेक्ट में पांच मार्क अतिरिक्त दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि घर पर प्रोजेक्ट देने पर कई बार उसको लेकर तथ्यात्मक कमियां मिलने के चांस रहते हैं। लेकिन स्कूल में ही ऐसी व्यवस्था करने से ऐसा नहीं हो पाता है।

वर्जन

घर में पैरेंट्स और दूसरों को भी वाटर सेव करने के लिए अवेयर कर रहे हैं। इसके साथ ही स्कूल से वाटर सेविंग के मिले टिप्स पर फोकस कर रहे हैं।

-आयूष

प्रिंसिपल मैम ने बताया था कि आरओ के वेस्टेज वाटर का यूज कई रूप में किया जा सकता है। ऐसे में उसका यूज घर में पोछा लगाने व छोटे-छोटे कार्य को करने में करवा रही हुं।

-जान्हवीं

स्कूल में कहा गया कि घर या उसके पास कहीं प्लांटेशन करें। तो मैंने घर में ही छत पर कई गमलों में प्लांट लगाए है। डेली सुबह उसमें पानी डालते है।

-उत्कर्ष

टीचर्स के सलाह पर घर के पास ही प्लांट लगाया है। उसकी सेफ्टी के लिए ट्री गार्ड भी पैरेंट्स से कह कर लगवाया है। अब तो प्लांट बड़ा होने लगा है।

-रूपल

वर्जन

बच्चों से स्कूल में प्लांट लगाकर उनसे डेली उसमें पानी डलवाया जाता है। साथ ही उसकी केयर की जिम्मेदारी बच्चों को दी गई है। इसके बेस में पांच मा‌र्क्स फाइनल में दिए जाएंगे।

-रविन्दर बिरदी, प्रिंसपल, श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल

सीबीएसई के सेव वॉटर इनीशिएटिव को देखते हुए बच्चों को लगातार प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही बच्चों से उसकी फोटो भी मंथ के लास्ट में मंगाई गई है। इस पर उन्हें मा‌र्क्स दिए जाएंगे।

-जया सिंह, प्रिंसिपल, डीपी पब्लिक स्कूल कटरा

Posted By: Inextlive