-बाढ़ के कारण पिछले करीब दस दिनों से स्कूलों में बंद है पढ़ाई

-स्कूल खुलने के साथ ही शुरू हो रहे हैं बच्चों के एग्जाम

prayagraj@inexrt.co.in

PRAYAGRAJ: स्कूलों में एग्जाम के ठीक पहले अचानक से लंबी छुट्टी के बाद आज से स्कूल खुल रहे हैं। लंबे समय तक स्कूलों में छुट्टी के कारण घरों में कैद बच्चों को आजादी मिलेगी। वहीं स्कूलों में रुकी हॉफ इयरली परीक्षाएं भी रिज्यूम हो जाएंगे। ऐसे में बच्चों पर अचानक से पढ़ने वाले बोझ को लेकर बच्चों के साथ ही पैरेंट्स भी परेशान हैं। हालांकि पैरेंट्स का कहना है कि अगर छुट्टी के पहले बने शिड्यूल के हिसाब से परीक्षाएं होती तो कोई खास दिक्कत नहीं होती। लेकिन बदले शिड्यूल के कारण बच्चों पर प्रेशर अधिक पड़ जाएगा।

स्कूलों ने बदल दिया शिड्यूल

सितंबर में सिटी के ज्यादातर स्कूलों में हॉफ इयरली एग्जाम का आयोजन होता है। ऐसे में सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों ने अपने शैक्षणिक कैलेंडर के हिसाब से हॉफ इयरली एग्जाम का शिड्यूल भी फाइनल कर लिया था। लेकिन अचानक आई भयंकर बाढ़ को देखते हुए सभी स्कूलों को 26 सितंबर तक बंद करने का आदेश जारी हो गया। उस समय कुछ स्कूलों में परीक्षाएं शुरू हो चुकी थीं। जबकि कई स्कूल इसी दौरान परीक्षाएं कराने वाले थे। ऐसे में स्कूलों की तरफ से 17 सितंबर से परीक्षा के लिए री शिड्यूल जारी कर दिया गया। इसमें परीक्षा का समय कम करने के लिए एक दिन में दो विषयों की परीक्षाएं रखी गई हैं। ऐसे में बच्चों पर एक दिन में दो विषयों की परीक्षा देने का प्रेशर बढ़ गया।

पहले के शिड्यूल के हिसाब से तैयारी कर रहे थे, लेकिन अब बदले शिड्यूल के हिसाब से एग्जाम की तैयारी कर रहे है।

-अथर्व, क्लास 8

छुट्टी के बाद अचानक एग्जाम आ गया है। तैयारी की है, मम्मी छुट्टी में भी लगातार तैयारी पर प्रेशर दे रही थीं। अब तैयारी हो गई।

-अन्वेषा, क्लास 5

एसएमसी में एक ही दिन में दो सब्जेक्ट के एग्जाम होने है। इससे बच्चों पर ज्यादा पे्रशर पड़ना लाजमी है। लेकिन क्या कर सकते हैं?

-गरिमा शुक्ला

ऐसी उम्मीद थी, कि स्कूल चेंजेज करेंगे। इसलिए छुट्टी में भी बच्चों से लगातार एग्जाम की तैयारी करने के लिए कह रही थी।

-रूबी

Posted By: Inextlive