हॉट स्पॉट्स पर दिखा लॉक डाउन 2.0 का असर

Updated Date: Thu, 16 Apr 2020 05:30 AM (IST)

शहर की सड़कों समेत चौराहों पर सुस्ताती दिखी पुलिस, आवाजाही भी बेरोक-टोक दिखी

हॉट स्पॉट्स पर भारी पुलिस फोर्स दिखी मुस्तैद, चहलकदमी भी नजर नहीं आई

Meerut । आगामी 3 मई तक के लिए लॉक डाउन 2.0 शहर में शुरू हो गया है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अप्रैल तक कठोरता से लॉक डाउन का पालन कराने की बात कही थी, लेकिन मेरठ में इसका कोई असर नहीं दिखाई दिया। सुबह 11 बजे के बाद भी सड़कों पर वाहनों ने जमकर फर्राटा भरा और लॉक डाउन की धज्जियां उड़ाई लेकिन इस दौरान पुलिस की लापरवाह साफ दिखाई दी। लॉक डाउन 2.0 के पहले दिन दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम को शहर के प्रमुख चौराहों पर पुलिस की स ती तो छोडि़ए ड्यूटी के नाम पर खानापूर्ति ही दिखाई दी। शहर प्रमुख चौराहें हों या सड़कें सब जगह नजारा ऐसा था जैसे शहर को लॉक डाउन फ्री घोषित कर दिया गया हो।

11.15 बजे

बेगमपुल पर कोई रोक-टोक नहीं

शहर का प्रमुख चौराहा बेगमपुल है। यहां से हापुड़ रोड, गढ़ रोड, रूड़की रोड समेत कई रास्ते जुड़ते हैं। यहां पर सुबह फोर्स जरूर तैनात थी लेकिन यहां से कौन जा रहा है और कौन आ रहा है इस पर लगाम लगाने के लिए कोई पुलिसकर्मी जहमत उठाता नहीं दिखा। एक एरिया यहां लालकुर्ती थाने का लगता है जबकि दूसरा एरिया सदर बाजार थाने पुलिस का लगता है। यहां पर अनावश्यक रूप से सड़क पर निकल रहे लोगों को रोकने के लिए बैरिकेडिंग तो थी लेकिन उन पर चेकिंग कर लॉक डाउन 2.0 को फॉलो करवाने की कोशिश किसी पुलिसकर्मी ने नहीं की।

11.30 बजे

कचहरी पुल टूटा लॉक डाउन

कचहरी पुल पर दो ट्रैफिक पुलिसकर्मी आराम से बैठे थे। यहां पर किसी थाने की कोई भी पुलिस फोर्स तैनात नहीं थी। ड्यूटी पूरी करने के लिए बैठे ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के सामने से वाहन अनावश्यक रूप से दौड़ रहे थे लेकिन उन्हें रोकने-टोकने वाला यहां कोई नहीं था। यहां लोग ग्रुप्स में बात भी करते दिखाई दिए लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने वाला यहां कोई नहीं था। जबकि कचहरी पुल से कुछ कदमों की दूरी पर कई आईपीएस और आईएएस अधिकारियों के मकान हैं और ऑफिस हैं, जिनके कंधों पर लॉक डाउन फॉलो कराने का दारोमदार टिका है।

11.45 बजे

कमिश्नरी आवास चौराहे से पुलिस नदारद

शहर का एक प्रमुख चौराहा कमिश्नरी आवास चौराहा भी है। यहां पर सिविल लाइन थाने की पूरी सीमा लगती है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम जब कचहरी पुल का जायजा लेने के बाद यहां पहुंची तो देखा यहां दूर-दूर तक कोई पुलिसकर्मी ही नहीं दिखाई दे रहा था। लोग कार और बाइक पर सवार होकर आसानी से इधर से उधर आ-जा रहे थे। यहां भी कई बड़े पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के आवास हैं, इसके बावजूद यहां लॉक डाउन फॉलो कराने वाला पुलिस-प्रशासन पूरी तरह फेल दिखाई दिया।

12 बजे

ईव्ज चौराहा पर दौड़ते रहे वाहन

शहर का प्रमुख चौराहों में शुमार ईव्ज चौराहे पर भी हालात बाकी जगहों जैसे ही थे। यहां से एक रोड डीएम आवास और साकेत को जोड़ती है तो दूसरी रोड शहर के पुराने बाजार और पुराने मोहल्लों की तरफ ले जाती है। यहां भी लॉक डाउन टूटता दिखा और सोशल डिसेटेंसिंग की धज्जियां उड़ाते लोग भी दिखे। यहां पर एक ट्रैफिक कांस्टेबल आराम से बैठा हुआ दिखाई दिया। इसके अलावा पुलिस की कोई स ती यहां देखने को नहीं मिली। कोतवाली पुलिस भी दूर-दूर तक नहीं दिखाई दे रही थी। लगता है कि 21 दिन में पुलिस भी पूरी तरह सुस्त पड़ गई है।

हॉट स्पॉट्स में दिखी सख्ती

मेरठ। शहर की सड़कों व प्रमुख चौराहों पर लॉक डाउन टूटता दिखा। सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करवाने वाला वहां कोई नजर नहीं आया। मगर कोरोना हॉट स्पॉट्स पर जो दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम को जो स ती दिखी, उसे देखकर कहा जा सकता है कि शहर में लॉक डाउन 2.0 स ती के साथ शुरू हो गया है।

12.15 बजे

हरनाम दास रोड

डीएम आवास के सामने हरनाम दास रोड को एक सप्ताह से ज्यादा समय पुलिस-प्रशासन ने सील कर रखा है। यहां पर भारी पुलिस फोर्स जगह-जगह तैनात दिखी। दरअसल, हरनाम दास रोड शहर के कोरोना हॉट स्पॉट्स में से एक है। यहां किसी भी वाहन को एंट्री नहीं दी जा रही थी। कालोनी की सड़क पर भी कोई चहलकदमी नजर नहीं आई। इतना ही नहीं इस इलाके के आसपास भी कोई वाहन चालक या अनावश्यक रूप से घूमते कोई व्यक्ति नजर नहीं आया।

12.30

सूर्य नगर

वहीं सिविल लाइन का सूर्य नगर भी शहर कोरोना हॉट स्पॉट्स वाली लिस्ट में शामिल है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने बुधवार को यहां जायजा लिया तो कालोनी का मु य गेट बंद दिखाई दिया। गेट के बाहर यूपी डायल 112 की गाड़ी मुस्तैद होने के साथ ही पुलिस फोर्स के साथ सिविल लाइन इंस्पेक्टर भी तैनात दिखाई दिए। यहां भी दूर-दूर तक किसी तरह कोई चहलकदमी नजर नहीं आई। यूं तो बैरिकैडिंग से सीमा सील है लेकिन सेनेटाइजेशन के लिए आने वाली गाड़ी के लिए बैरिकैडिंग को खोला जाता है।

शहर के सभी हॉट स्पॉट्स पर पूरी तरह से स ती की गई है। इसके अलावा शहर के अन्य स्थानों पर भी लॉक डाउन का पालन कराया जा रहा है। नियम तोड़ने वालो के खिलाफ मुकदमे भी कायम किए जा रहे हैं। सुबह 11 ग्यारह बजे जहां नियमों के मुताबिक आवश्यक सामान की दुकानें और मंडियां खुलती हैं, वहां सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया जाता है।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.