i exclusive

अवैध खनन पर सख्ती होने के बाद रुक गए निर्माण कार्य

तीन गुने दाम पर बिक रही है बालू, हाईकोर्ट ने दिया है आदेश

ADA की कई योजनाओं का काम रुका

ALLAHABAD: जिले में बालू के अवैध खनन पर सख्ती होने के बाद निर्माण कार्यो पर ब्रेक लग गया है। लोगों के मकान अधर में लटक गए हैं। एडीए की आधा दर्जन से अधिक योजनाओं का काम भी रुक गया है। हालात यह है कि बाजार में बालू ढूंढे नही मिल रही है। किसी के पास स्टॉक है तो वह मुंह मांगे दाम पर चोरी-छिपे बेच रहा है। बता दें कि हाईकोर्ट द्वारा बालू के अवैध खनन पर रोक के आदेश के बाद योगी सरकार हरकत में आ गई है। यही कारण है कि पुलिस बालू ढोने वाले वाहनों की धर पकड़ सख्ती के साथ कर रही है।

30000 है एक गाड़ी बालू का दामम

बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद बालू के अवैध खनन पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। उप्र की भाजपा सरकार ने पुलिस को बालू माफियाओं से सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं। जिसका असर निर्माण कार्यो पर सीधे पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि मार्केट में बालू का स्टॉक पूरी तरह गायब हो चुका है। चोरी-छिपे एक गाड़ी बालू तीन गुनी कीमत यानी तीस हजार रुपए में बिक रही है। उस पर भी पुलिस की धर पकड़ का डर सता रहा है। जिले में बसवार, नैनी, अरैल, महेबा घाट आदि स्थानों पर बालू का अवैध जोरों पर किया जाता है। जहां, आजकल लगभग सन्नाटा पसरा हुआ है।

-----

मल्टी स्टोरी बिल्डिंग्स का काम बंद

बालू की शार्टेज का असर केवल आम जनता पर नही बल्कि एडीए की योजनाओं पर भी पड़ा है। जानकारी के मुताबिक जागृति विहार, यमुना विहार, सृजन विहार, वसुधा विहार, मंगल विहार सहित आधा दर्जन से अधिक मल्टी स्टोरी बिल्डिंग का काम रुका हुआ है। इसके अलावा शहर में मकान-दुकान का निर्माण भी पूरी तरह चुका है। पुलिस-प्रशासन की कार्रवाई के डर से बालू सप्लायर रिस्क लेने की हिम्मत नही जुटा पा रहे हैं।

--------

सरकार से लगाएंगे गुहार

खनन बंद हो जाने से बालू सप्लाई से जुड़े व्यापारियों के भी फांके के दिन शुरू हो चुके हैं। बालू व्यापार मंडल के अंतर्गत जिले में 80 से अधिक सप्लायर हैं। जिनकी गाडि़यों कई सप्ताह से खड़ी हुई हैं। लोडिंग-अनलोडिंग में लगे मजदूर और कामगार भी बेरोजगारी का शिकार हो चुके हैं। व्यापारियों का कहना है कि जल्द ही राज्य सरकार से अस्थायी तौर पर खनन की छूट देने की मांग करेंगे। यह छूट एक से तीन माह के लिए राज्य सरकार दे सकती है। हालांकि, हाईकोर्ट में अवैध खनन मामले की सुनवाई अप्रैल के तीसरे सप्ताह में होनी है। जिसमें राहत मिलने की उम्मीद है। मामले में प्रशासनिक अधिकारी भी खुलकर बोलना नही चाह रहे हैं।

----------

पूरी पुलिस चौकी हो चुकी है सस्पेंड

अवैध खनन और बालू सप्लाई पर लगाम लगाना पुलिस की मजबूरी हो गई है। यही कारण है कि दो से तीन गुने दाम पर बालू ब्लैक करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। हाल ही में बालू के अवैध खनन को शह देने के आरोप में सैदाबाद पुलिस चौकी के प्रभारी दरोगा के अलावा चार सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया गया। इस कार्रवाई के बाद पुलिस सहित बालू माफियाओं के होश उड़े हुए हैं।

------

मेरे हॉस्पिटल का निर्माण बीच में रुक गया है। मार्केट में बालू उपलब्ध नही है। ऐसे में निर्माण में देरी होने से लागत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे आर्थिक नुकसान होने के चांसेज बढ़ गए हैं।

डॉ। राजीव सिंह,

नारायण स्वरूप हॉस्पिटल, धूमनगंज

मार्केट में बिल्कुल बालू नही मिल रही है। सप्लायर ने पूरी तरह से मना कर दिया है। एक-दो जगह बात हुई लेकिन पैसा बहुत ज्यादा मांग रहे हैं। ऐसे में मेरे मकान का निर्माण का काम रुक गया है।

राजीव कुमार, झलवा

बालू नही मिलने से एडीए की आधा दर्जन से अधिक आवासीय योजनाओं का निर्माण रुक गया है। मामला हाईकोर्ट में लंबित है इसलिए अगले आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

डी राय, एक्जक्यूटिव इंजीनियर, एडीए

बालू का खनन रुक जाने से सप्लायरों का काम ठप हो गया है। ड्राइवर और हेल्परों समेत मजदूरों का रोजगार भी छिन गया है। हम राज्य सरकार से मदद की गुहार लगाने जा रहे हैं। हमें अस्थायी तौर पर खनन की अनुमति दी जाए।

-महेश निषाद,

अध्यक्ष, बालू व्यापार मंडल

Posted By: Inextlive