बांसफाटक हेल्प डेस्क पर खुला आउटलेट कैफे

बेकरी के अलावा अन्य खाद्य पदार्थ भी मिलेगा

पांच दिव्यांग बच्चियां तैयार कर रहीं बेकरी प्रोडक्ट

काशी विश्वनाथ धाम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं में लगातार इजाफा हो रहा है। शुक्रवार को मंदिर प्रशासन ने खानपान की व्यवस्था भी शुरू कर दी। खासतौर पर उनके लिए जिन्हें बेकरी प्रोडक्ट अच्छे लगते हैं.अब विश्वनाथ धाम के हेल्प डेस्क पर केक और बेकरी के हर उत्पाद मिलेंगे। विशेष बात यह है कि सभी एगलेस होंगे। मंदिर प्रशासन के इस प्रयास से दिव्यांग बच्चों और संवासियों को स्वावलंबी बनाने में मदद मिलेगी। से सभी बेकरी प्रोडक्ट जैतपुरा स्थित राजकीय पाश्चात्तवर्ती संगठन से जुड़े हैं।

कमिश्नर ने चखा केक

विश्वनाथ धाम में शुक्रवार को कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने स्वालंबन के तहत दिव्यांग बच्चियों के हाथों से बने एगलेस केक और बेकरी उत्पादों के स्टाल का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह बड़ा ही सराहनीय कार्य हुआ है, संस्था के प्रयासों के साथ ही सभी को आगे बढ़ना चाहिए। अब बाबा दरबार में आने वाले दर्शनार्थी और उनके बच्चे इन उत्पादों का स्वाद चखेंगे। कमिश्नर ने खुद पैसा देकर उन बच्चियों के हाथों से बना केक खाकर तारीफ की।

पांच लड़कियों का यह प्रयास

प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण कुमार त्रिपाठी के अनुसार काशी विश्वनाथ मंदिर के सभी हेल्प डेस्क पर स्वालम्बी मूकबधिर बच्चियों के हाथों से बना केक, मफेन्स, ब्राउनी चॉकलेट मिलेगा। आफ्टर केयर होम जैतपुरा स्थित संस्था में लगभग 50 लडकियां हैं। संस्था में कुछ दिव्यांग बच्चियां भी हैं। उनमें से पांच का चयन कर उनकी सोच को संस्था ने व्यक्त किया था। उनका कहना था कि जब हर व्यक्ति समाज में कुछ न कुछ कर रहा है तो हम भी कुछ कर आगे बढें़गे। इस पर प्रोबेशन अधिकारी ने इन बच्चियों को बेकरी सम्बंधित खाने की सामग्री को सिखाने के लिए बेकरी सैफ राजू दत्ता से बात की। इन्होंने पांच बच्चियों को लगभग तीन महीने तक इस बेकरी सम्बंधित चीजों को बनाना सिखाया। बेकरी सेफ के अनुसार बाबा दरबार में उपलब्ध बेकरी उत्पाद में शुद्धता का पूरा ध्यान रखा गया है। इसलिए किसी भी खाद्य पदार्थ में अंडे का उपयोग नहीं किया गया है। यहां पर इन उत्पादों का शुल्क सामान्य रखा गया है, जहां मेफेन्स, ब्राउनी, फ्रूट केक आदि भी उपलब्ध हैं, यहां अन्य खाने के उत्पादों को भी शामिल किया जाएगा।

ये मिल रहीं सुविधाएं

-ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था

-वर्चुअल दर्शन की व्यवस्था

-विश्वनाथ मंदिर में सुगम दर्शन

-घर बैठे बाबा का रुद्राभिषेक की व्यवस्था

-सावन में 24 घंटे बाबा का दर्शन

-श्रद्धालु घर बैठे कहीं से भी मंगवा सकते हैं प्रसाद

-एफएफ डमरू रेडियो की शुरुआत

एक नजर

-10 हजार दर्शनार्थी हर दिन आते हैं बाबा दरबार में

-6 हेल्प डेस्क मंदिर परिक्षेत्र में

- 5 बच्चियां तैयार कर रही बेकरी प्रोडक्ट

-3 महीने की ट्रेनिंग में बच्चियों ने सीखा केक आदि बनाना

Posted By: Inextlive