- सुबह 7 बजे से शुरू हुआ नमाज अदा करने का सिलसिला, मस्जिदों में रही भीड़

- मन्नतों, मुरादों और इबादत में उठे हाथों से नमाजियों ने मांगी अमन चैन की दुआ

BAREILLY:

दुआओं में उठे हाथ, सजदे में झुके सिर, सौहार्द, प्रेम और अमन चैन की दुआ करते नमाजी, गिले शिकवे भुलाकर बधाई देते लोग कुछ ऐसा ही नजारा रहा ईद के मौके पर। वेडनसडे को चांद के दीदार के साथ ही सिटी में ईद का जश्न छा गया। थर्सडे सुबह शहर की सभी छोटी और बड़ी मस्जिदों में नमाज अदा करने का दौर शुरू हो गया। एक दूसरे को ईदी देने के बाद रिश्तेदारों और फ्रेंड्स ने जमकर मस्ती की। आला हजरत पर आखिरी नमाज अदा हुई। इसके बाद आउटिंग का दौर देर रात तक चला।

मांगी अमन चैन की दुआ

ईद की नमाज अदा करने के लिए नए कपड़ों पर इत्र लगाकर नमाजी मस्जिदों में पहुंचे। शहर के बाकरगंज स्थित ईदगाह और जामा मस्जिद में हजारों की तादाद में नमाजियों ने संगीनों के साए में नमाज अदा की। दरगाह आला हजरत, बाकरगंज, जामा मस्जिद, नौमहला मस्जिद और खानकाहे नियाजिया में बड़ी तादाद में नमाजी पहुंचे थे। मौलाना, मुफ्ती ने खुतबा पढ़ाकर देश में अमन और शांति की दुआ मांगी। इस दौरान डीएम, एसएसपी, एसपी सिटी, मेयर, नगर आयुक्त, जनप्रतिनिधि समेत खानकाहों के सज्जादानशीन मौजूद रहे।

बधाईयों का दौर

नमाज अदा करने के बाद ईद की बधाइयां देने का सिलसिला शुरू हो गया। लोगों ने एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देकर बड़ों का आशीर्वाद लिया। घरों में पकवान बनाए गए थे। इसमें सिवईयां, खीर, दही भल्ला, चिकन, फेनी व अन्य समेत ड्राईफ्रूट्स का लोगों खूब लुत्फ लिया। खास मौके पर निकाह के बाद बेटियों के घर भी ईदी पहुंचाने के लिए लोग पहुंचे। शाम ढलने के साथ ही शहर के कुतुबखाना, सिविल लाइंस समेत अन्य एरिया के मार्केट में परिवार संग पहुंचकर लोगों ने जमकर मस्ती की।

थिएटर हाउसफुल

ईद का जश्न हो, और मस्ती से बरेलियंस चूक जाए, ऐसा कतई पॉसिबिल नहीं। मस्जिदों में नमाज का दौर खत्म होने के साथ ही परिवार को बधाई देकर यूथ ने आउटिंग का प्लान बना लिया। हाल ही मे रिलीज मूवी सुल्तान में सलमान भाईजान को देखने का हूजूम सिटी के थिएटर्स में उमड़ पडा। ईद के मौके पर शहर के थिएटर्स का हर शो हाउसफुल रहा। मैनेजर असीम कक्कड़ के मुताबिक लोगों ने ईद पर मूवी के एडवांस टिकट बुक करा लिए थे। इस मौके पर करीब आठ लाख रूपए का बिजनेस हुआ।

खुराफातियों पर पैनी नजर

ईद के दौरान चप्पे चप्पे पर पुलिस और फोर्स के जवान तैनात रहे। सीनियर पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी हालात की हर हरकत पर नजर बनाए हुए थे। लोकल पुलिस, पीएसी, आरएएफ के साथ पुलिस की स्पेशल विंग व सिविल डिफेंस की टीमें भी तैनात रहीं। पुलिसकर्मियों के साथ मजिस्ट्रेट भी मौका मुआयना कर रहे थे। जैसे ही मस्जिदों में शांतिपूर्ण तरीके से नमाज का सिलसिला थमा, पुलिस प्रशासन ने चैन की सांस ली।

Posted By: Inextlive