- ईद के मौके पर न्यू मार्केट का बाजार गुलजार

PATNA : अलविदा जुमे की नमाज अदा करने के बाद ईद उल फितर की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। राजधानी के मार्केट में कपड़ों की खरीदारी के साथ -साथ ईद उल फितर पर ईदी देने के लिए मुस्लिम भाई तरह-तरह के गिफ्ट आइटमों की भी खरीदारी कर रहे है। ऐसे में सुबह से लेकर देर शाम तक शहर के प्रमुख बाजारों में खूब चहल-पहल देखी जा रही है। इस बीच मस्जिद कमेटियों ने ईद की नमाज के वक्त भी लगभग तय कर दिए हैं। यदि ख्भ् की रात को पूरा चांद नजर आया तो ख्म् जून को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी और ईद के दिन ईदगाह पर मुख्य नमाज अता की जाएगी।

बाजार में छाई है रौनक

ईद की रौनक से बाजार में खरीददारों और विक्रेताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। पटना जंक्शन स्थित जामा मस्जिद के पास न्यू मार्केट की बात ही कुछ और है। इन दिनों सूखे मेवे, ड्राइ फ्रूट्स, सेवईयां, टोपी और अन्य सामानों की खरीदारी लोग कर रहे हैं।

फूल नहीं फल का लगाएं इत्र

इन दिनों इत्र की खुशबू फिजाओं में फैलने लगी है। ब्रांडेड कंपनियों के साथ-साथ खुदरा में भी इत्र के कारोबार से जुड़े कारोबारियों की व्यस्तता देखते बन रही है। एक अनुमान के मुताबिक ईद उल फितर को ले बाजार में कम से कम ब्0 लाख रुपए के इत्र का कारोबार होने की उम्मीद है। इत्र विक्रेता मो। शमीम ने बताया कि इत्र का प्रयोग लोग हर दिन करते हैं। लेकिन ईद के मौके पर पहली बार फलों के गंध वाली इत्र मार्केट में उपलबध है। इसमें सेव, अन्नानास और आरेंज की खुशबू वाला इत्र शामिल है। यह 80-क्ब्0 रुपए तक उपलब्ध है।

सेवईयां ही सेवईयां

न्यू मार्केट में सेवईयों की कई दुकानें है और सेवईयों की वेराइटी भी खूब है। रिजवान बेकरी के प्रोपराइटर मो। सज्जाद ने बताया कि यहां लच्छा, रूमाली सेवई, रोटी, बकरखानी आदि उपलब्ध है। लेकिन लच्छा सेवई की डिमांड सबसे ज्यादा है। यहां 80 रुपए से लेकर क्ख्0 रुपए तक सेवई उपलब्ध है।

700 रुपए से अधिक की भी है टोपी

ईद के अवसर पर टोपियां भी लोग मनपसंद खरीदते हैं। इसके लिए न्यू मार्केट में एक से बढ़कर एक टोपी उपलब्ध है। टोपी विक्रेता अहमद अली ने बताया कि यहां रामपुरी, जीना, लहेरिया, बरकाती, खानगाही, सूडानी, चाइना, इंडोनेशिया आदि है। हालांकि बिक्री के लिए डिमांड में सुडानी और इंडोनेशिया की टोपी है। यहां दस रूपये से लेकर 7भ्0 रूपये तक की टोपियां मिल रही है।

छूट का है बेहतर मौका

ईद के मौके पर घर के सामानों में अटैची, ब्रीफकेश आदि की भी खरीदारी हो रही है। नेशनल लेदर व‌र्क्स के प्रोपराइटर अता मोहम्मद ने बताया कि यहां वीआइपी का कम्पलीट रेंज है। यहां अल्फा, अरिस्टोक्रेट, स्काई बैग आदि है। यहां इन प्रोडक्ट पर भ्0 प्रतिशत तक की छूट मिल रही है। इसके अलावा यहां के स्टील बाजार, कपड़ों का बाजार और कास्मेटिक का बाजार भी लोगों के बीच आकर्षण है।

Posted By: Inextlive